नायजेरिया में ख्रिस्त धर्मियों पर हुए हमले में ८६ की मौत

Third World Warअबुजा – नायजेरिया में ख्रिस्त धर्मियों पर हुए हमले में ८६ लोगों की जान गई है। यह संख्या इससे भी बड़ी हो सकती है, ऐसी चिंता जताई जा रही है। फुलानी इस इस्लाम धर्मीय समुदाय ने यह हमले किए हैं और उन्होंने ख्रिस्त धर्मी लोगों के घरों को भी जलाया है।‘ नायजेरिया में हमारा वंश संहार शुरू है और हर महीने में सैंकड़ों ख्रिस्त धर्मियों को मारा जा रहा है। ऐसा ही शुरू रहा तो आने वाले कुछ सालों में नायजेरिया में ख्रिस्त धर्मी बाकी ही नहीं रहेंगे’, ऐसी चेतावनी ख्रिस्त धर्मियों के नेता बोसन इमैन्युअल ने दी है।

मध्य नायजेरिया के प्लैटो प्रान्त के बारकीन लाडी इलाके में ख्रिस्त धर्मी किसान समुदाय बेरोम पर यह हमला किया गया है। यह हमला इस्लाम धर्मी फुलानी समुदाय ने किया है। इन दो समुदायों में पिछले कुछ समय से तनाव चल रहा है। शुक्रवार को बेरोम समुदाय की बस्तियों को आग लगाई गई। हमलावरों ने महिला और बच्चों की भी हत्या की। इस हमले की जानकारी मिलने के बाद इस इलाके में सुरक्षा बलों को भेजा गया।

ख्रिस्त धर्मियों पर हुए हमले, वंश संहार, बोसन इमैन्युअल, ख्रिस्त धर्मी, लष्कर को तैनात, नायजेरिया, बुहारीइस इलाके में ८६ लाशें मिले हैं और हमले में बचे दो सौ से अधिक घायलों को अस्पताल में दाखिल किया गया है। इस इलाके के बेरोम की बस्तियां पूरी तरह से जल गई हैं। इस घटना के बाद नायजेरिया के प्लैटो प्रान्त में कई इलाकों में तनाव निर्माण हुआ है। प्लैटो इलाके के बारकीन लाडी, जोस साउथ और रियोम इन इलाकों में अनिश्चित समय के लिए कर्फ्यू लगाया गया है।

नायजेरियन सरकार ने इस घटना पर तीव्र दुःख व्यक्त किया है। एक ही समुदाय के इतने नागरिकों की मौत होना यह दुर्भाग्य है। इस इलाके में लष्कर को तैनात किया गया है और पुलिस इस रक्तपात को रोकने के लिए बहुत कोशिश कर रहे हैं’, ऐसा नायजेरिया के राष्ट्राध्यक्ष मुहम्मद बुहारी ने कहा है।

लेकिन ख्रिस्त धर्मियों के नेताओं ने बुहारी की कड़ी आलोचना की है। ‘नेशनल ख्रिश्चन एल्डर फोरम’ के सचिव बोसन इमैन्युअल ने बुहारी की नीतियाँ ख्रिश्चन के खिलाफ हैं, ऐसा आरोप किया है। देश भर में ख्रिश्चन धर्मियों की हत्याएं हो रही हैं और हर महीने में सैंकड़ों ख्रिस्त धर्मियों को मारा जाता है। और कुछ सालों में नायजेरिया से ख्रिस्त धर्मी खत्म हो जायेंगे, ऐसी चेतावनी इमैन्युअल ने दी है।

नायजेरिया में ख्रिस्त धर्मियों की संख्या ४० प्रतिशत है और इस्लाम धर्मियों की संख्या ५० प्रतिशत है। लेकिन पिछले कुछ सालों में इस्लाम धर्मियों की तरफ से होने वाले हमले बढ़ गए हैं। बोको हराम जैसे आतंकवादी संगठन नायजेरिया में ख्रिस्त धर्मियों को लक्ष्य बना रहे हैं। लेकिन अब इस देश के अन्य समुदायों की तरफ से भी ख्रिस्त धर्मियों को लक्ष्य बनाया जा रहा है। बुहारी ने सन २०१५ में सत्ता पर आने के बाद यह हमले बहुत बढ़ गए हैं, ऐसा आरोप ख्रिस्त धर्मियों के नेता कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.