सीरिया के दमास्कस हवाई अड्डे पर इस्राइल के जोरदार हवाई हमले

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

दमास्कस – सोमवार देर रात के बाद इस्राइल ने सीरिया में मिसाइल हमले किए हैं। राजधानी दमास्कस के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इस्राइल ने मिसाइल दागे हैं, ऐसी जानकारी सीरिया के माध्यमो ने प्रसिद्ध की है। यह मिसाइल हवाई अड्डों पर तैनात ईरान के लष्करी मालवाहक विमान को लक्ष्य करने के लिए प्रक्षेपित करने का दावा अस्साद समर्थक संकेत स्थल ने किया है। इस्राइल ने इन हवाई हमलों पर प्रतिक्रिया देने की बात टाली है।

सीरिया में अस्साद सल्तनत से संबंधित होनेवाले माध्यमों ने इन हमलो के बारे में अलग-अलग खबरें प्रसिद्ध कि है। सना इस सरकारी वृत्त संस्था द्वारा प्रसिद्ध किए जानकारी के अनुसार इस्राइल के दो मिसाइल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के पास गिरे हैं। इस जगह ईरान समर्थक हिज्बुल्लाह के शस्त्रास्त्र का गोदाम होकर, इन गोदामों को लक्ष्य करने के लिए इस्राइल ने यह हमले करने की बात सना ने अपने खबर में कही है।

दमास्कस, हवाई हमले, अस्साद सल्तनत, मिसाइल, लष्करी कार्रवाई, सीरिया, अमरिका

इस्राइल के मिसाइल शस्त्रास्त्र के गोदाम पर गिरे हैं, पर बहुत बड़ा विस्फोट ना होने का दावा इस वृत्त संस्था ने किया है। तथा सिरियन लष्कर ने दक्षिण के बागी एवं आतंकवादी संगठनों पर शुरू किए कार्यवाही को प्रतिउत्तर के तौर पर इस्राइल ने राजधानी दमास्कस पर हमले करने का आरोप भी इस वृत्त संस्था ने किया है। ऐसे हमले करके इस्राइल आतंकवादियों को समर्थन दे रहा है, ऐसा आरोप अस्साद समर्थक वृत्तसंस्था ने किया है।

तथा सीरिया के एक और सरकारी संकेतस्थल पर इस्राइल के मिसाइल दमास्कस के हवाई अड्डे पर गिरने की जानकारी दी गई है। इस हवाई अड्डे पर तैनात होनेवाले ईरानी लष्कर के भारी मालवाहक विमान को लक्ष्य करने के लिए इस्राइल ने मिसाइल प्रक्षेपित किए थे। हवाई अड्डेपर शस्त्रास्त्र उतारे जा रहे थे तभी इस्राइल ने यह मिसाइल हमला किया, ऐसा दावा इस वृत्त संस्था ने किया है। पर इस हमले में हुए नुकसान की जानकारी वृत्तसंस्था ने नहीं दी है।

इस्राइल के लष्कर ने इस वृत्त के बारे में प्रतिक्रिया देने की बात टाली है। पिछले हफ्ते में ईरान के सीमा के पास देर अल जोर भाग में हुए हवाई हमले में ५२ से अधिक ईरान समर्थक जवान ढेर हुए थे। अमरिका के लड़ाकू विमानों ने यह हमले करने का दावा सिरियन माध्यमों ने किया था। पर २ दिनों के बाद अमरिका के एक अधिकारी ने वृत्त माध्यम को दिए जानकारी में इस्राइल ने यह हमले किये थे, ऐसा दावा किया था। इस्राइल ने इस बारे में बोलने की बात टाली थी।

दौरान सीरिया में ईरान की बढ़ती गतिविधियों को रोकने के लिए लष्करी कार्रवाई करने की चेतावनी इस्राइल ने पहले ही दी थी। इस्राइल के सीमा के पास ही नहीं बल्कि सीरिया के दूर भाग में भी ईरान के अड्डो पर हमले किए जाएंगे, ऐसा इस्राइल ने पहले ही सूचित किया था।