सीरिया में तुर्की की कार्रवाई में ११ कुर्द मारे गए – तुर्की ने सीरिया पर अवैध कब्ज़ा करने का आरोप

syria-turkey-kurds-1दमास्कस/वॉशिंग्टन – रशिया, तुर्की और ईरान की अगले हफ्ते सीरिया के मुद्दे पर त्रिस्तरीय बैठक हो रही है। लेकिन, उससे पहले तुर्की ने सीरिया में अतिरिक्त फौज तैनात करके कुर्दों के बहुसंख्या वाले क्षेत्र पर हमले किए। इस दौरान ११ कुर्द विद्रोही मारे जाने का दावा तुर्की ने किया। तो, तुर्की की सेना तैनाती पर तीव्र आपत्ति जताकर सीरिया में किया गया अवैध कब्ज़ा छोड़कर तुर्की वापस लौटे, यह इशारा सीरिया ने दिया है। रशिया ने सीरिया में स्थित तुर्की से जुड़े आतंकियों के ठिकानों को लक्ष्य करने की खबरें प्राप्त हो रही हैं।

कुछ हफ्ते पहले राष्ट्राध्यक्ष बशर अल-अस्साद के दल ने सीरिया में किए गए चुनावों में बड़ी जीत हासिल की। इसके बाद सीरिया के बिगड़े हुए हालात फिर से ठीकठाक करने के लिए रशिया और ईरान ने गतिविधियाँ शुरू की हैं। इसके लिए अगले हफ्ते रशिया की पहल से त्रिस्तरीय बैठक का आयोजन किया जा रहा है। इस बैठक में रशिया, ईरान और तुर्की का समावेश होगा। इस दौरान सीरिया का युद्धविराम, शरणार्थियों को फिर से सीरिया में बसाने जैसे प्रमुख मुद्दों पर बातचीत होगी।

syria-turkey-kurds-2इस बैठक में रशिया सीरिया के मुद्दे पर अधिक आक्रामक भूमिका अपनाकर अस्साद विरोधी गुटों पर कार्रवाई करने का मुद्दा उठाने की संभावना है। अस्साद हुकूमत के समर्थक ईरान का रशिया के इस प्रस्ताव को समर्थन प्राप्त होगा। लेकिन, रशिया की इस कार्रवाई की वजह से सीरिया में स्थित विस्थापितों के झुंड़ अधिक बड़ी संख्या में हमारे देश में आ पहुँचेंगे, यह ड़र तुर्की को सता रहा है।

यह कारण आगे करके तुर्की ने सीरिया में नए से सेना तैनात करना शुरू किया है। उत्तर सीरिया की कुर्द संगठनों की हमारे खिलाफ गतिविधियाँ शुरू होने का आरोप लगाकर तुर्की ने उनके खिलाफ लष्करी कार्रवाई शुरू की है। गुरूवार के दिन कार्रवाई के दौरान कुर्दिश पिपल्स प्रोटेक्शन युनिटस्‌ (वायपीजी) के ११ विद्रोही मारे जाने की जानकारी तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने साझा की। कुर्द विद्रोही हमारी सीमा में घुसपैठ करने की तैयारी में होने की स्थिति में इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया, ऐसा तुर्की ने कहा है। तुर्की ने ‘वायपीजी’ एवं ‘पीकेके’ जैसी कुर्दों के संगठनों को आतंकी घोषित किया है।

लेकिन, तुर्की का यह खुलासा सीरिया को मंजूर नहीं है। हमारे देश के उत्तरी क्षेत्र में सेना घुसाकर अवैध कब्ज़ा करने का आरोप सीरिया के विदेशमंत्री फैज़ल मकदाद ने लगाया। तुर्की की घुसपैठ की वजह से इदलिब में संघर्ष भड़क उठा है, यह आरोप भी मकदाद ने लगाया। वहां से तुर्की तुरंत वापस लौटे, यह माँग भी सीरिया के विदेशमंत्री ने की। साथ ही अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस मुद्दे पर सीरिया की कोशिशों को समर्थन प्रदान करे, यह आवाहन विदेशमंत्री मकदाद ने रशियन वृत्तसंस्था से बातचीत करते समय किया।

इसी बीच, रशिया ने इदलिब के इलाके में लष्करी और हवाई हमले करने की जानकारी सामने आ रही है। बीते हफ्ते सीरियन राष्ट्राध्यक्ष अस्साद ने रशिया का दौरा करके राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी। इसके बाद रशिया ने इदलिब में मौजूद तुर्की से जुड़े विद्रोहियों पर हमले बढ़ाने की बात सामने आ रही है। रशिया की इस कार्रवाई के खिलाफ तुर्की अब सीरिया के उत्तरी हिस्से में अतिरिक्त फौज तैनात कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.