रशिया ने ‘झिरकॉन’ हाइपरसोनिक क्षेपणास्त्र के निर्माण की गति बढ़ाई

‘झिरकॉन’मॉस्को – रशिया ने दुश्मन के ‘मिसाईल डिफेन्स’ यंत्रणा को चकमा देनेवाले ‘झिरकॉन’ इस हाइपरसोनिक क्षेपणास्त्र के निर्माण की गति बढ़ाई है। रशिया की सरकारी न्यूज़ एजेंसी ‘तास’ ने यह खबर दी। इस क्षेपणास्त्र की सभी परीक्षण पूरे होने से पहले ही निर्माण शुरू करने के आदेश दिए गए हैं, ऐसा इस खबर में बताया गया। पिछले कुछ दिनों में रशिया और पश्चिमी देशों के बीच तनाव चरम सीमा तक पहुँचा है। इस पृष्ठभूमि पर, रशिया ने अपने प्रगत हाइपरसोनिक क्षेपणास्त्र का पूरी क्षमता से निर्माण शुरू करना गौरतलब साबित होता है।

रशिया ने पिछले कुछ सालों में हाइपरसोनिक क्षेपणास्त्र के निर्माण पर ज़ोर दिया होकर, अब तक दो हाइपरसोनिक क्षेपणास्त्र रक्षाबलों में शामिल भी किए गए हैं। ‘झिरकॉन’ यह सबसे प्रगत हाइपरसोनिक क्षेपणास्त्र होकर, उसकी रफ्तार प्रति घंटा १० हज़ार किलोमीटर्स से अधिक है। राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन ने इस क्षेपणास्त्र की खास सराहना करते हुए, वह दुश्मन की सभी यंत्रणाओं को चकमा देनेवाला होगा, ऐसा कहा था। कुछ महीने पहले पुतिन ने, ‘झिरकॉन’ अगले साल रशियन युद्धपोतों पर तैनात होगा, ऐसा ऐलान किया था।

कुछ ही दिन पहले रशियन विध्वंसक से ‘झिरकॉन’ का परीक्षण भी संपन्न हुआ था। लेकिन उस समय उसके निर्माण के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं दी गई थी। इस कारण अचानक उसके निर्माण के संदर्भ में रशियन न्यूज़ एजेंसी ने दी जानकारी, यह रशिया ने अपने विरोधक देशों को दी चेतावनी साबित होती है। रशिया युक्रेन पर आक्रमण करेगा ऐसे दावे सामने आ रहे हैं कि तभी इस हाइपरसोनिक क्षेपणास्त्र के निर्माण की गति बढ़ाकर रशिया ने पश्चिमी देशों की चिंताएँ बढ़ाईं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.