सिरिया के शरणार्थी शिविर से ‘आयएस’ के १२५ आतंकी गिरफ्तार – सिरियन कुर्द संगठन की कार्रवाई

बैरूत – ‘आयएस’ के नरसंहार के कारण विस्थापित हुई सिरियन जनता के लिए बनाए गए शरणार्थी शिविर में ही आतंकवादियों ने घुसपैंठ की होने की बात सामने आई है। सिरिया स्थित कुर्दों के लष्करी संगठन ने की कार्रवाई में ‘अल-होल’ शिविर से आयएस के १२५ आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है। पिछले ३ महीने से इस शरणार्थी शिविर में हुए ४० से भी अधिक लोगों की निर्मम हत्याओं के पीछे ‘आयएस’ के आतंकी थे, ऐसा आरोप कुर्द संगठन ने किया है।

syria-is-terroristsअमरीका का समर्थन होनेवाले ‘सिरियन डेमोक्रॅटिक फोर्सेस’ (एसडीएफ) ने कुछ दिन पहले, सिरिया के ईशान्य की ओर होने वाले ‘अल-होल’ शिविर पर कार्रवाई की। सिरियन कुर्दो ने इस कार्रवाई का नेतृत्व किया था। इसमें आईएस के स्लीपर सेल के १२५ आतंकियों को गिरफ्तार किया गया। इनमें २० कमांडर्स का सहभाग था। इस साल की शुरुआत से पिछले ३ महीने में अल-होल शिविर में कम से कम ४७ लोगों की निर्मम हत्या की गई होकर, इनमें इन कमांडर का हाथ था, ऐसी जानकारी कुर्द संगठन का प्रवक्ता अली अल-हसन ने दी।

syria-is-terroristsइन आतंकियों ने शरणार्थी के रूप में इस शिविर में आश्रय लिया था। अल-होल शिबिर में ६२ हजार से अधिक शरणार्थी हैं। शिविर की क्षमता की तुलना में यहाँ शरणार्थियों की संख्या बहुत ही अधिक होने का दावा किया जाता है। इस कारण इन शरणार्थियों की आड़ में आयएस के आतंकी शिविर में छिपे होने का आरोप हसन ने किया। शिविर में रहकर संगठन मजबूत करने की साजिश इन आतंकियों ने रची थी। इस कार्रवाई में आतंकवादियों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक सर्किट का इस्तेमाल करके तैयार किए गए विस्फोटक और कुछ हथियार बरामद होने की जानकारी ‘एसडीएफ’ ने दी।

syria-is-terroristsसंयुक्त राष्ट्रसंघ के मानवाधिकार संगठन की सहायता से कुर्दों ने सिरिया में बनाये दो शरणार्थी शिविरों में से अल-होल यह सबसे बड़ा शिविर माना जाता है। इस शिविर में विस्थापितों के साथ आयएस आतंकियों के परिवार वालों को भी आश्रय दिया गया है। इस शिविर के कुछ भाग पर आयएस आतंकियों की पत्नियों का नियंत्रण होने की और उन्होंने हत्याकांड करवाने की शिकायतें भी इससे पहले सामने आईं थीं।

लेकिन पिछले कुछ महीनों से अल-होल शिविर में आयएस तथा कट्टरपंथियों का प्रभाव बढ़ रहा होने का दावा किया जाता है। ‘एसडीएफ’ की कार्रवाई से यह बात उजागर हुई है। लेकिन अभी भी अल-होल में आयएस के आतंकी, समर्थक और स्लीपर सेल होने का डर एसडीएफ व्यक्त कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.