पाकिस्तान की सरकार आतंकियों को आश्रय दे रही है – यूरोपियन अभ्यासगुट ने किया पर्दाफाश

जेनीवा – पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान और विदेशमंत्री शहा मेहमूद कुरेशी ने अलग अलग अंतरराष्ट्रीय मंचों और माध्यमों में अपना देश आतंकियों को आश्रय दे रहा है, यह बात लगातार कबूली है। तभी विश्‍व के मोस्ट वॉन्टेड़ आतंकियों को आश्रय देनेवाला पाकिस्तान अभी भी संयुक्त राष्ट्रसंघ के मानवअधिकार संगठन का सदस्य कैसे बना रह सकता है? ऐसा तीखा सवाल यूरोपियन अभ्यासगुट की विश्‍लेषिका वेरोनिका ने किया है। इसके लिए वेरोनिका ने पाकिस्तानी नेताओं ने ही दी हुई कबूली बयान की। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान का संयुक्त राष्ट्रसंघ की आम सभा में भाषण शुरू होने में कुछ घंटे शेष थे तभी यूरोपियन अभ्यासगुट ने पाकिस्तान को जोरदार झटका दिया।

Pakistan-terrorism-Europe-01‘यूरोपियन फाउंड़ेशन फॉर साउथ एशियन स्टड़ीज्‌’ नामक ऐम्सटरडैम स्थित अभ्यासगुट ने जिनीवा में हो रही संयुक्त राष्ट्रसंघ के मानव अधिकार संगठन की बैठक में पाकिस्तान को आड़े हाथों लिया। इम्रान खान का ‘नया पाकिस्तान’ आतंकियों को आश्रय दे रहा है, ऐसी तीखी आलोचना यूरोपियन अभ्यासगुट की विश्‍लेषिका वेरोनिका एकेलूंड ने की है। यह पाकिस्तान के खिलाफ़ नया आरोप नहीं लगाया गया है, बल्कि इस देश के नेताओं ने ही यह बात खुलेआम कबूल की है, इसकी याद वेरोनिका ने ताज़ा की। इसके लिए वेरोनिका ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान और विदेशमंत्री शहा मेहमूद कुरेशी ने अंतरराष्ट्रीय मंच, माध्यम और पाकिस्तान की संसद में किए गए बयानों का दाखिला दिया।

‘मानव अधिकारों का सम्मान सार्वत्रिक और सर्वोपरि है और पाकिस्तान के साथ विश्‍व के सभी देशों के लिए यह नियम लागू होता है। लेकिन, आतंकवाद हर तरह के मानव अधिकारों का उल्लंघन करता है’, ऐसा बयान वेरोनिका ने किया है। ‘संयुक्त राष्ट्रसंघ ने आतंकी घोषित किए हुए ‘जैश ए मोहम्मद’ का प्रमुख मसूद अज़हर पाकिस्तान में ही आश्रय पाकर रह रहा है, यह बात पाकिस्तान के विदेशंमत्री कुरेशी ने फ़रवरी २०१९ में ‘सीएनएन’ से की हुई बातचीत में स्वीकार की थी। इसके बाद अगले महीने में ही मार्च २०१९ में ‘बीबीसी’ के साथ बातचीत करते समय कुरेशी ने पाकिस्तान की सरकार और ‘जैश’ के बीच अधिकृत स्तर पर संपर्क होने की बात साझा की थी’, इस पर भी वेरोनिका ने संयुक्त राष्ट्रसंघ का ध्यान आकर्षित किया।

Pakistan-terrorism-Europe-01‘पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने जुलाई २०१९ में अमरीका के ‘यूएस इन्स्टिट्यूट ऑफ पीस’ में बोलते समय पाकिस्तान में ४०,००० आतंकी मौजूद होने की बात कबूल की थी। इसके बाद जून २०२० में पाकिस्तान की संसद में प्रधानमंत्री इम्रान खान ने ‘अल कायदा’ का प्रमुख ओसामा बिन लादेन को शहीद घोषित किया था। बीते महीने में पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्रसंघ के आतंकियों की सूचि में नाम दर्ज़ होनेवाला दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में ही होने का ऐलान किया था’, इस बात की याद भी वेरोनिका ने दिलाई। संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद ने तैयार की हुई सूचि में दर्ज दहशतगर्द और आतंकी संगठनों में से १४६ आतंकी अकेले पाकिस्तान में ही मौजूद हैं। ऐसा होते हुए पाकिस्तान अभी तक संयुक्त राष्ट्रसंघ के मानव अधिकार संगठन का सदस्य कैसे बना रह सकता है, यह सवाल करके वेरोनिका ने पाकिस्तान को निकाल बाहर करने की एवं इस देश के खिलाफ़ सख्त कार्रवाई करने की माँग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.