इस्रायल ने सीरिया में किए हवाई हमलों में सात आतंकी ढ़ेर – सीरियन मानव अधिकार संगठन का दावा

दमास्कस – इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने सीरिया में हवाई हमले किए हैं और यह हमलें सीरियन हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने सफलता के साथ नाकाम किए हैं, ऐसा दावा यहां के सरकारी माध्यमों ने किया। तभी, सीरिया में हुए इन हवाई हमलों में ईरान से जुड़ी संगठन के कम से कम सात आतंकी ढ़ेर होने का बयान सीरियन मानव अधिकार संगठन ने किया है। बीते ३२ महीनों में इस्रायल ने सीरिया स्थिति ईरान के २७० ठिकानों को लक्ष्य किया है और इस दौरान ईरान और ईरान से जुड़े गुटों के ५०० से अधिक लोगों के मारे जाने का दावा इस संगठन ने किया है। इसी बीच, इस्रायल ने इन हमलों पर बयान देना टाल दिया।

इस्रायल ने सीरिया में किए हवाई हमलों में सात आतंकी ढ़ेर - सीरियन मानव अधिकार संगठन का दावाशुक्रवार की सुबह सीरिया के अलेप्पो शहर के करीब जोरदार हवाई हमले हुए। अलेप्पो के दक्षिणी ओर स्थित अल सफिराह के लष्करी अड्डे पर यह हमले होने की जानकारी सरकारी ‘सना’ समाचार चैनल ने साझा की है। ईरान से जुड़े ‘इराक हिज़बुल्लाह’ नामक गुट के मिसाइल अड्डे वाले अल सफिराह की दिशा में यह हमले किए गए थे। लेकिन, सीरियन सेना की हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने इस्रायल के यह सभी हमले नाकाम किए। इस्रायल का एक भी मिसाइल अपनी सीमा में गिरा नहीं है, ऐसा दावा सीरियन समाचार चैनल ने किया है। लेकिन, सीरिया स्थित मानव अधिकार संगठन ने इन हमलों से संबंधित जारी की हुई जानकारी सीरियन समाचार चैनल से अलग है।

इस्रायल ने सीरिया में किए हवाई हमलों में सात आतंकी ढ़ेर - सीरियन मानव अधिकार संगठन का दावासीरिया के उत्तरी ओर स्थित तुर्की की सीमा के करीब अल सफिराह में किए हवाई हमलों में ईरान से जुड़े गुट के लष्करी अड्डे तबाह हुए और इन हमलों में सात आतंकी ढ़ेर हुए हैं। इस अड्डे पर बड़ी संख्या में आतंकी मौजूद होने से मृतकों की संख्या बढ़ने की संभावना भी मानव अधिकार संगठन ने व्यक्त की है। इसके अलावा सीरिया के पूर्वी इलाके के देर अल ज़ोर क्षेत्र में स्थित अल मयादिन शहर के करीब भी हवाई हमले हुए। वहां पर आतंकी संगठन हिज़बुल्लाह के ठिकानों पर यह हमले होने की जानकारी सीरियन मानव अधिकार संगठन ने साझा की है। इसके अलावा बीते ३२ महीनों में इस्रायली लड़ाकू विमानों ने सीरिया स्थित ईरान के लष्करी एवं ईरान से जुड़े आतंकी संगठनों के ठिकानों पर भीषण हमले करने का दावा किया है।

इस्रायल ने सीरिया में किए हवाई हमलों में सात आतंकी ढ़ेर - सीरियन मानव अधिकार संगठन का दावावर्ष २०१८ के आरम्भ से इस वर्ष के सितंबर महीने तक इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने सीरिया में ७९ बार हमले किए। इन हमलों में २७० ठिकानों को लक्ष्य किया गया और इन हमलों में हथियारों के गोदाम, इमारतें, लष्करी मुख्यालय तहसनहस किए गए हैं। सीरिया की राजधानी दमास्कस से देर अल ज़ोर, अलेप्पो, हमा, होम्स, सुवेदा, दरा और कुनित्रा इलाकों में स्थित ठिकानों पर हमले हुए। इन हमलों में ५०९ लोग मारे गए हैं और इस दौरान २३ नागरिक और अन्य सभी ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के सैनिक, हिज़बुल्लाह एवं इराक-सीरिया स्थित ईरान से जुड़े गुटों के आतंकियों का समावेश होने की जानकारी सीरियन मानव अधिकार संगठन ने अपने वेबसाईट पर साझा की है।

इसी बीच, सीरिया स्थित ईरान के अड्डे अपनी सुरक्षा के लिए खतरा होने का आरोप इस्रायल ने किया था। इसी कारण सीरिया स्थित ईरान और ईरान से संबंधित आतंकी संगठनों को रोकने के लिए उनके ठिकानों पर हमले किए जाएंगे, ऐसा बयान इस्रायल के लष्करी अधिकारियों ने कुछ महीने पहले किया था। लेकिन, इस्रायल ने सीरियन माध्यमों में प्रसिद्ध हो रही हवाई हमलों की जानकारी पर बयान करना टाल दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.