बायडेन सरकार बनते ही आतंकयों की सीरिया को अस्थिर करने की गतिविधियों में हुई वृद्धि – तुर्की के अखबार का आरोप

अंकारा/दमास्कस/मास्को – ज्यो बायडेन ने अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष पद की ड़ोर संभालते ही सीरिया में आतंकी हमलों में बढ़ोतरी हुई है। नागरी इलाकों पर हमले करके आतकियों ने इस देश की शांति ओर स्थिरता को खतरे में डाला है, ऐसे तीव्र आरोप तुर्की के प्रमुख अखबार ने किए हैं। बीते चौबीस घंटों के दौरान आतंकियों ने सीरिया में ३५ हमले करने की जानकारी सामने आ रही है। इसी बीच, ‘आयएस’ के आतंकियों के परिवारजनों के लिए निर्माण किए गए शिविर आतंकियों की नई पीढ़ी तैयार करनेवाले साबित होंगे, यह इशारा भी सीरियन विश्‍लेषक ने दिया है।

biden-syria-turkeyसीरिया के उत्तरी ओर आफ्रिन क्षेत्र में कुछ ही घंटे पहले आतंकियों ने किए रॉकेट हमलों में १० लोग घायल हुए हैं। घायलों में छह बच्चों का समावेश होने का दावा किया जा रहा है। आफ्रिन में हुए इन रॉकेट हमलों के लिए ‘पीकेके’ समर्थक ‘वायपीजी’ के आतंकी ज़िम्मेदार होने का आरोप तुर्की कर रहा है। बीते कुछ हफ्तों से ‘पीकेके’ और सीरिया की ‘वायपीजी’ नामक आतंकी संगठनों के सीरिया में हो रहे हमलों में बढ़ोतरी होने का आरोप तुर्की के अग्रीम अखबार ने लगाया है।

तुर्की के नियंत्रण में सीरिया के अल-बाब, आफ्रिन और एजाज़ शहरों पर ‘पीकेके’ के हमले हो रहे हैं। अमरीका में सरकार बनानेवाले बायडेन प्रशासन की आतंकवाद विरोधी भूमिका अभी स्पष्ट नहीं है। इस वजह से बायडेन की सरकार बनते ही ‘पीकेके’ के आतंकियों ने सीरिया को अस्थिर करने की गति बढ़ाई है, यह दावा वर्णित अखबार ने किया है। बायडेन प्रशासन में ‘ब्रेट मैकगर्क’ की नियुक्ती भी अमरीका और ‘पीकेके’ के आतंकियों के सहयोग के संकेत देती है, यह आरोप तुर्की के अखबार ने किया है। चार दिन पहले ही तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने बायडेन प्रशासन कुर्द आतंकियों का समर्थन करके उनका बचाव कर रहा है, यह आरोप लगाया।

‘पीकेके’ यानी ‘कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी’ नामक कुर्दों के संगठन को तुर्की ने आतंकी घोषित किया है। साथ ही ‘पीकेके’ से जुड़ा सीरिया में मौजूद ‘वायपीजी’ संगठन भी आतंकी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप तुर्की कर रहा है। बीते हफ्ते इराक में हुई १३ लोगों की हत्या के लिए भी ‘पीकेके’ ज़िम्मेदार होने का आरोप तुर्की ने किया था। इस आतंकी संगठन ने तुर्की के नागरिकों को लक्ष्य किया है, यह दावा तुर्की कर रहा है। लेकिन, इस घटना का शिकार हुए लोगों में पुलिस, लष्करी सैनिक एवं जासूसों का समावेश होने की जानकारी सामने आयी थी।

biden-syria-turkeyतुर्की के अलावा रशिया ने भी बीते कुछ दिनों से सीरिया में जारी आतंकी हमलों में बढ़ोतरी होने का बयान किया है। ‘जबात अल-नुस्र’ नामक ‘अल कायदा’ से जुड़ा आतंकी संगठन के सीरिया में हो रहे हमलों में बढ़ोतरी हुई है। इस संगठन ने सिर्फ इदलिब के १८ ठिकानों समेत लताकिया में १२, हमा और अलेप्पो में दो-दो रॉकेट हमले किए हैं। इन हमलों में हुए जीवित नुकसान का ब्यौरा अभी सामने नहीं आया है। लेकिन, बीते कई महीनों से सीरिया में जारी किए गए युद्धविराम का ‘जबात’ के आतंकियों ने उल्लंघन किया है, यह आरोप रशियन रक्षा मंत्रालय ने किया है।

इसी बीच, अंतरराष्ट्रीय वृत्तसंस्था ने प्रसिद्ध की हुई जानकारी के अनुसार सीरिया के अल-हाऊल इलाके में ‘आयएस’ के आतंकियों के लिए तैयार किए गए शिविर में बीते महीने से २० लोगों की हत्या की गई है। इनमें शिविर की सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस और लष्करी सैनिकों का भी समावेश है। तभी, इराकी नागरिक की हत्या होने की घटना भी हुई है। समय के चलते इस घटना का संज्ञान लेकर कार्रवाई नहीं की गई तो यह शिविर ही ‘आयएस’ के आतंकियों की नई पीढ़ी तैयार करेगा, ऐसा इशारा अब्दुल्ला सुलेमान अली नामक सीरियन विश्‍लेषक ने दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.