रशिया के हवाई हमले के बाद सीरियन सेना का ‘मयादिन’ को घेरा

दमास्कस: रशिया ने ‘अल मयादिन’ पर किए हुए हवाई हमले का फायदा उठाते हुए सीरियन सेना ने इस शहर को घेरकर ‘आयएस’ के आतंकवादियों पर सिकंजा कसा है। सीरियन सेना ने मयादिन शहर की महत्वपूर्ण जगहों पर कब्ज़ा पा लिया है और जल्द ही यह शहर अपने नियंत्रण में आएगा, ऐसा दावा सीरियन सेना ने किया है।

सीरियन सेना

सीरिया के पूर्व में स्थित ‘देर अल-झोर’ इलाके के दक्षिण की ओर ‘अल मयादिन’ शहर है। ‘युफ्रेटस नदी’ के किनारे बसा हुआ यह शहर इसके पहले सीरियन सेना के कब्जे में था। लेकिन कुछ हफ़्तों पहले सीरियन सेना ने ‘देर अल-झोर’ पर हमला करने के बाद कुछ आतंकवादियों ने मयादीन शहर में आसरा लिया था। ‘देर अल-झोर’ की दक्षिण में स्थित ‘मयादिन’ आतंकवादियों का आखरी अड्डा होने का दावा किया जा रहा है। इस शहर पर नियंत्रण पाएंगे तो ‘सीरिया के ‘आयएस’ को बहुत बड़ा झटका लगेगा, ऐसा कहा जा रहा है।

इस पृष्ठभूमि पर पिछले हफ्ते भूमध्य समुद्र में स्थित रशियन पनडुब्बियों ने सीरिया में किए हवाई हमले में ‘अल मयादिन’ शहर को लक्ष्य बनाया था। इस हमले में मयादिन शहर के ‘आयएस’ के वरिष्ठ कमांडर साथ ही कमांड सेण्टर, हथियारों का गोदाम और महत्वपूर्ण गाड़ियाँ नष्ट हुई थी। इस हमले की वजह से ‘आयएस’ के आतंकवादियों को झटका लगा है और सीरियन सेना ने इसका फायदा उठाकर इस शहर की घेराबंदी की है। इसके पहले सीरियन सेना ने मयादिन शहर के पडौसी शहर ‘मरात अल-फौका’, ‘अल-रहबा’, ‘सवामी’ और ‘अल-गलाल’ परा नियंत्रण पाने की घोषणा की है।

दौरान, अल-मयादिन की यह कार्रवाई अगले कुछ दिनों तक चलने की संभावना जताई जा रही है। अल मयादिन की घेराबंदी करके ‘आयएस’ के आतंकवादियों को सीमापार से मिल रही रसद बंद करने की योजना सीरियन सेना ने बनायी है। रशियन हवाई दल की जानकारी के अनुसार सीरिया के अल-मयादिन और सीमा के पास असर लेने वाले आतंकवादियों को इराक की सीमा इलाके से रसद मिल रही है। इराक-सीरिया सीमा के पास ‘अबू कमाल’ से दाखिल होने वाली रसद के साथ ‘आयएस’ के आतंकवादी भी हथियारों के साथ यहाँ दाखिल होते हैं, ऐसा दावा रशिया के रक्षा मंत्रालय ने किया है। इस रसद को तोडना रशियन सेना का मुख्य उद्दिष्ट होगा ऐसी जानकारी रशियन रक्षा मंत्रालय ने दी है।

तुर्की के टैंक सीरिया के इदलिब में दाखिल
बैरूत: पिछले कुछ दिनों से सीरिया की सीमा के पास तैनात तुर्की के टैंक सीरिया की उत्तर में स्थित ‘इदलिब’ प्रान्त में दाखिल हुए हैं। इदलिब के ‘तहरिर अल-शाम’ इस सीरियन बागियों के एक समूह पर हमले शुरू किये हैं और तुर्की की इस कार्रवाई पर आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है।

‘अल नुस्र’ इस आतंकवादी संगठन से बाहर निकली हुई ‘तहरिर अल-शाम’ इस संगठन ने सीरिया के बागियों के साथ सहकार्य प्रस्थापित किया है। सीरिया की अस्साद राजवट के खिलाफ संघर्ष करने वाले इन बागियों को अब तक तुर्की साथ ही खाड़ी अरब देशों का समर्थन था। इसलिए तुर्की की सेना ने बागियों के एक समूह पर हमला करने से इस बात की तरफ आश्चर्य से देखा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.