भारत की शस्त्रखरीद के कारण पाकिस्तान में खलबली

नई दिल्ली/इस्लामाबाद – भारत ने इस्रायल से ‘स्पाईस २०००’ ये गाइडेड बॉम्ब और ‘स्पाईक’ ये टैंकभेदी क्षेपणास्त्र खरीदने की तैयारी की है। पाकिस्तानस्थित बालाकोट के आतंकियों के अड्डे पर हवाई हमला करते समय भारत ने ‘स्पाईस २०००’ का इस्तेमाल किया था। इस कारण, भारत के इस रक्षा व्यवहार की गूँजें पाकिस्तान में सुनायी देने लगीं हैं। भारत ने बालाकोट पर हवाई हमला करके ३०० लोगों को ढ़ेर किया, यह मान्य न करने की बहुत बड़ी ग़लती पाकिस्तान की सरकार ने की है। इसलिए दबाव से मुक्त हुआ भारत, पाकिस्तान पर नये हमले की तैयारी कर रहा होने की चिंता इस देश के पूर्व राजनीतिक अधिकारी ने ज़ाहिर की है।

२३ दिसम्बर को इस्रायल की ‘राफेल ऍडव्हान्स डिफेन्स सिस्टीम’ इस शस्त्रास्त्रनिर्माण करनेवाली कंपनी ने, एक एशियाई देश के साथ अपना ‘स्पाईस’ बॉम्ब तथा ‘स्पाईक’ के लिए समझौता हुआ, ऐसा घोषित किया था। इस देश का नाम इस कंपनी ने सार्वजनिक नहीं किया है। लेकिन ब्रिटन के ‘जेन्स डिफेन्स विकली’ इस साप्ताहिक नियतकालिक ने कहा है कि इस्रायली कंपनी ने यह समझौता भारत के साथ ही किया है। ये ख़बरें प्रकाशित होते समय, भारत पाकिस्तान पर हमला करने की तैयारी में होने के दावें ठोकनेवाले पाकिस्तान के पैरों तले से ज़मीन खिसक गयी है। पिछले कुछ महीनों से पाकिस्तान की सरकार होहल्ला मचा रही है कि भारत अपने देश पर हमला करने की तैयारी में है। इसके लिए भारत आतंकवादी हमले का बहाना बनायेगा, ऐसी चिंता पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और अन्य मंत्री व्यक्त कर रहे हैं।

कुछ दिन पहले भारत के लष्करप्रमुख ने संयुक्त अरब अमिरात तथा सौदी अरब का दौरा किया था। भारत के विदेशमंत्री और उपविदेशमंत्री भी खाड़ीक्षेत्र के देशों के दौरे कर रहे हैं। इसका हवाला देकर पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरेशी ने, भारत पाकिस्तान पर हमला करने के लिए समर्थन प्राप्त करने की तैयारी में होने का होहल्ला शुरू किया है। इस दावे को हास्यास्पद बताकर, भारत के विदेश मंत्रालय ने यह बात ठुकरायी है। लेकिन पाकिस्तान के माध्यम तथा पत्रकार एवं भारतविद्वेषी विश्‍लेषक छाती ठोककर यह कहने लगे हैं कि जल्द ही भारत का हमला होनेवाला है।

इस संदर्भ में बात करते समय पाकिस्तान के पूर्व राजनीतिक अधिकारी जफर हिलाली ने ग़ौरतलब बयान किये। पुलवामा में आतंकी हमला होने के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में २६ फरवरी २०१९ को हवाई हमला किया था। इस हमले में बालाकोटस्थित ‘जैश-ए-मोहम्मद’ का अड्डा नष्ट हुआ था। ‘स्पाईस २०००’ बम का इस्तेमाल करके किये इस हमले में तक़रीबन ३०० आतंकी ढ़ेर होने के दावे किये जा रहे थे। वहीं, पाकिस्तान ने इस दावे को नकारकर, इसमें सिर्फ़ कुछ पेड़ और एक कौवा मरा है, ऐसा कहा था।

लेकिन जफर हिलाली ने यह आलोचना की है कि इस हमले कि लेकर पाकिस्तानी सरकार ने छिपायी जानकारी अपने देश का नुकसान कर रही है। इस हमले में ३०० लोग मारे गये थे और इस बात को नकारकर पाकिस्तान की सरकार ने भारत के नये हमलों को न्यौता दिया है, ऐसा दोषारोपण हिलाली ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.