फ्रान्स ने माली में किए हवाई हमले में ‘अल कायदा’ का वरिष्ठ कमांडर ढ़ेर

पैरिस/बमाको – फ्रान्स ने माली में किए हवाई हमले में, उत्तरी अफ्रिका में सक्रिय अल कायदा का वरिष्ठ कमांडर ‘बाह अग मुसा’ ढ़ेर हुआ है। फ्रान्स ने बीते १० दिनों में माली में की हुई यह दूसरीं बड़ी कार्रवाई है। फ्रान्स के ‘ऑपरेशन बरखाने’ के तहत इस कार्रवाई को अंज़ाम दिया जाने की जानकारी सूत्रों ने साझा की। बीते सप्ताह में की गई कार्रवाई के दौरान अल कायदा के ५० से भी अधिक आतंकी मारे गए थे। फ्रान्स के साथ युरोप में हो रहें आतंकी हमलों की पृष्ठभूमि पर, लगातार की गई यह दूसरीं कार्रवाई ग़ौरतलब साबित हो रही है।
फ्रान्स के रक्षामंत्री फ्लोरेन्स पार्ली ने, माली में की गई कार्रवाई की जानकारी साझा की। माली की सेना के साथ आन्तर्राष्ट्रीय सेना को हमलों से लक्ष्य कर रहें ‘बाह अग मुसा’ को ढ़ेर किया गया है। साहेल क्षेत्र में सक्रिय आतंकी गुटों में मुसा अहम नेता बना था। उसका मारा जाना आतंकवादविरोधी कार्रवाई की बड़ी सफलता है, यह बात फ्रान्स के रक्षामंत्री पार्ली ने कही है। माली के मेनाका प्रांत में किए कार्रवाई में ड्रोन्स, हेलिकॉप्टर्स एवं कमांडो दल शामिल हुए थे, यह बात फ्रेंच सेना के प्रवक्ता कर्नल फ्रेडरिक बरब्रय ने स्पष्ट की। मुसा पर की गई कार्रवाई के दौरान अन्य चार आतंकी भी मारे गए हैं, यह जानकारी फ्रेंच अफ़सरों ने साझा की।
माली स्थित आतंकी संगठन ‘जेएनआयएम’ का प्रमुख इयाद अग आली का करीबी साथी रहा मुसा, अमरीका के टेररिझम लिस्ट में भीं शामिल था। वर्ष २०१२ में माली में तुआरेग बागियों ने किए विद्रोह में भी मुसा का हाथ था। अल कायदा से जुड़े मुसा ने माली के साथ साहेल क्षेत्र में आतंकियों को प्रशिक्षण देने की अहम भूमिका निभाई थी, यह बात भी कही जा रही है।

बीते कुछ वर्षों से पश्‍चिमी अफ्रिका के ‘साहेल’ क्षेत्र में आतंकी हमलों की तीव्रता बढ़ी है। ‘आयएस’ और अल कायदा से संबंधित आतंकी गुटों ने माली, नायजर, बुर्किना फासो और नाइजेरिया की सेना पर जोरदार हमलें करना शुरू किया है। इन हमलों में ५०० से भी अधिक ढ़ेर होने का दावा किया जा रहा है। इस संघर्ष में, साहेल क्षेत्र में तैनात फ्रेंच सेना ने भी अपने कई सैनिक खोए हैं। इस वजह से फ्रान्स भी आक्रामक हुआ है और बीते कुछ महीनों में आतंकवादविरोधी मुहीम की गति बढ़ाई है। फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन ने भी कुछ महीने पहले अतिरिक्त सेना तैनात करने का ऐलान किया था। मौजूदा स्थिति में माली के साथ ही, साहेल क्षेत्र में जारी फ्रान्स के ‘ऑपरेशन बरखाने’ के लिए पाँच हज़ार से भी सैनिक तैनात हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.