ईरान ने किया निर्धारित मर्यादा से १२ गुना अधिक युरेनियम का भंड़ार – परमाणु ऊर्जा आयोग का आरोप

वियना – सन २०१५ में पश्‍चिमी देशों के साथ किए परमाणु समझौते का ईरान ने उल्लंघन किया है। इस परमाणु समझौते में तय मर्यादा पार करके ईरान ने १२ गुना अधिक युरेनियम का भंड़ार किया है। आन्तर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग ने यह आरोप किया है। तय मर्यादा से अधिक युरेनियम का भंड़ार करने से संबंधित संतोषजनक जवाब ईरान के पास ना होने का दावा परमाणु ऊर्जा आयोग ने एक रिपोर्ट के माध्यम से किया है। परमाणु ऊर्जा आयोग ने यह आरोप रखने के बाद, ईरान परमाणु बम बनाने के करीब जा पहुँचा होने का इशारा कुछ लष्करी विश्‍लेषकों ने दिया है।

आन्तर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग ने दो दिन पहले ही सदस्य देशों को प्रदान किए गोपनीय कागज़ातों में ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर कुछ चौकानेवालीं बातें दर्ज़ की हैं। २ नवंबर तक की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान के पास अब २,४४२.८ किलो अल्प-संवर्धित युरेनियम का भंड़ार है। २५ अगस्त के दिन ईरान के पास २१०५.४४ किलो युरेनियम भंड़ार था। इन आँकड़ों की सहायता से आन्तर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग ने, पिछले ढ़ाई महीनों में ईरान के युरेनियम भंड़ार में बढ़ोतरी होने की बात पर ग़ौर फ़रमाया है। पाँच वर्ष पहले ईरान ने अमरीका और युरोपिय देशों के साथ किए समझौते के अनुसार, ईरान को सिर्फ २०२.८ किलो युरेनियम का भंड़ार रखने की अनुमति प्रदान की गई थी। इस वजह से परमाणु ऊर्जा आयोग ने तय की हुई मर्यादा से १२ गुना अधिक युरेनियम का ईरान ने संग्रह किया है, यह आरोप आयोग ने अपनी रिपोर्ट मे किया है।

इसके अलावा, ईरान ने परमाणु समझौते में तय मर्यादा पार करके युरेनियम संवर्धन जारी रखा है। आन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर हो रहें इन आरोपों पर ईरान ने दिया जवाब विश्‍वासार्ह नहीं था, यह बात भी आयोग ने अपनी रिपोर्ट में कही है। कुछ खुफिया जगहों पर परमाणु सामग्री का भंड़ार करने से संबंधित रखे गए आरोपों पर ईरान का जवाब संतोषजनक ना होने की आलोचना आयोग ने की। ईरान अपने परमाणु प्रकल्पों से संबंधित कुछ जानकारी आयोग से छुपा रहा है, यह आरोप भी इस रिपोर्ट में किया गया है। परमाणु आयोग की यह रिपोर्ट इस परमाणु समझौते से संबंधित देशों को प्रदान की गई है। वहीं, ईरान ने परमाणु ऊर्जा आयोग की रिपोर्ट में किये गए आरोप ठुकराए हैं। लेकिन, सौदी अरब ने परमाणु ऊर्जा आयोग की इस रिपोर्ट पर चिंता जताई है और आन्तर्राष्ट्रीय समुदाय को ईरान के खिलाफ़ एकजूट दिखाने का आवाहन किया है।

इसी बीच, अमरीका में हुए चुनाव में बिडेन की जीत होने पर अमरीका ईरान के साथ नये से परमाणु समझौता करेगी, यह संभावना भी जताई जा रही है। इस बात पर भरोसा कर रहें ईरान ने भी खाड़ी देशों को धमकियाँ दीं थीं। लेकिन, परमाणु ऊर्जा आयोग की यह रिपोर्ट ईरान को मुश्‍किलों में फँसानेवाली साबित हो सकती है। साथ ही, इस रिपोर्ट की वजह से अरब-खाड़ी क्षेत्र के देशों के साथ, इस्रायल ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम के खिलाफ अपनाई भूमिका अधिक आक्रामक होने की भी कड़ी संभावना बन रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.