अल कायदा के हमले में माली के सैनिक मारे गए

डकार – माली की राजधानी बमाको के करीब अल कायदा से जुड़े आतंकियों ने सैन्य अड्डे पर किए हमले में दो सैनिक मारे गए। माली की हुकूमत ने आतकवाद विरोधि कार्रवाई के लिए ‘रशियन मर्सिनरीज’ (कान्ट्रैक्ट सैनिक) के साथ सहयोग करने की खबरें प्राप्त हुई थीं। इस सहयोग पर जवाब देने के लिए यह हमला किया, ऐसा इन आतंकियों ने कहा है।

पश्चिमी अफ्रीका का माली देश पिछले कुछ सालों से आतंकी हमलों का शिकार बना है। आतंकवादविरोधि कार्रवाई के लिए माली ने पश्चिमी देशों के फौजी गठबंधन का सहयोग पाया था। लेकिन, पश्चिमी देशों की सेना माली में आतंकी हमलों को रोकने में असफल रही थी। पिछले साल माली में हुए सत्ता परिवर्तन में वहां की सैन्य हुकूमत ने पश्चिमी देशों का सैन्य सहयोग ठुकराकर रशिया के वैग्नर मर्सिनरीज्‌‍ को बुलाया था।

रशियन मर्सिनरीज्‌‍ यानी कान्ट्रैक्ट सैनिकों की तैनाती करने से पश्चिमी देशों ने माली की जुंटा हुकूमत पर आलोचना की थी। लेकिन, रशियन कान्ट्रैक्ट सैनिकों की वजह से आतंकवादविरोधि युद्ध में कामयाबी प्राप्त होने का दावा माली की हुकूमत ने किया था। लेकिन, पिछले कुछ दिनों से माली में आतंकी हमले बढ़ रहे हैं। दो दिन पहले अल कायदा से जुड़ी ‘जमात नुसरत अल-इस्लाम वल मुस्लिमीन’ (जेएनआईएम) नामक आतंकी संगठन ने माली के सैन्य अड्डे पर हमला किया। इससे माली में अल कायदा से जुड़े आतंकी संगठनों की गतिविधियाँ बढ़ती दिख रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.