रशियन बॉम्बर और लड़ाकू विमानों ने यूरोप की हवाई सीमा के करीब लगाई गश्त

हवाई सीमामास्को/ऑस्लो – रशिया-यूक्रेन युद्ध शुरू हुए एक साल पूरा हो रहा है और इसी बीच रशिया ने अपनी फौजी गतिविधियों का दायरा बढ़ाना शुरू किया है। पिछले चार दिनों में रशियन ‘न्यूक्लियर बॉम्बर’ और लड़ाकू विमानों ने यूरोपिय देशों की हवाई सीमा के करीब दो बार गश्त लगाने की जानकारी सामने आयी है। रशियन विमानों की ऐसे बढ़ती मौजूगदी पश्चिमी देशों के लिए चेतावनी हो सकती है, ऐसा दावा माध्यमों ने कहा है।

हवाई सीमासोमवार को रशिया के तीन विमानों ने पोलैण्ड की सीमा के करीब गश्त लगाई। इन विमानों में दो ‘सुखोई-२७’ और ‘आईएल-२०एम’ इन गश्त विमानों का समावेश था। नेदरलैण्डस्‌‍ के रक्षा विभाग ने रशियन विमानों को वॉर्निंग जारी करने के लिए अपने दो ‘एफ-३५’ रवाना किए थे। इन विमानों की चेतावनी के बाद रशियन विमान लौट गए, ऐसा दावा नेदरलैण्डस्‌‍ ने किया है। रशिया ने इस पर कोई भी बयान नहीं किया है।

इसके बाद मंगलवार को रशिया के ‘न्युक्लियर बॉम्बर’ विमानों के साथ लड़ाकू विमानों ने नॉर्वेजनियन सी एवं अलास्का के करीबी क्षेत्र में गश्त लगाई। इसमें दो ‘टीयू-६०’ और दो ‘टीयू-९५’ समेत ‘सुखोई-३०’ लड़ाकू विमान शामिल था। अमरीका की ‘नोराड कमांड’ ने इसकी पुष्टि की है और रशियन विमानों को वॉर्निंग देने के लिए ‘एफ-१६’ विमान रवाना करने की जानकारी साझा की है।

रशियन बॉम्बर और लड़ाकू विमानों की ऐसी बढ़ती मौजूदगी ध्यान आकर्षित करती है, ऐसा दावा ब्रिटीश माध्यमों ने किया है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.