सीरिया की समस्या पर रशिया, ईरान और तुर्की के नेताओं की चर्चा

सोची: सीरिया के भवितव्य पर चर्चा करने के लिए सीरिया के सभी राजनीतिक समूहों की बैठक लेने पर रशिया, ईरान और तुर्की का एकमत हुआ है। रशिया की बैठक में रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन, ईरान के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप तय्यीप एर्दोगन के बिच हुई चर्चा के बाद यह घोषणा की गई है।

सीरिया में चुनाव लेने की भूमिका इसके पहले रशिया ने ली थी। इस वजह से इस मुद्दे पर आधारित रशिया, ईरान और तुर्की के राष्ट्राध्यक्षों के बिच चर्चा होगी, ऐसा कहा जा रहा था। तीन राष्ट्रों के बिच की यह बैठक करीब दो घंटों तक चल रही थी। लेकिन रशियन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने इस बैठक के बाद पत्रकारों को दी जानकारी में, सीरिया में सर्वदलीय बैठक लेने की बात स्पष्ट की है।

सीरिया की समस्या

सीरिया के संघर्ष में सफलता प्राप्त हुई है और अब सीरिया का संघर्ष शांति से सुलझाया जाएगा, ऐसा पुतिन ने कहा है। इसके लिए जल्द ही एक बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें सीरिया का हर राजनीतिक पक्ष और विरोधी गुटों का भी समावेश होगा। कुर्दों के पक्ष को भी इस बैठक में स्थान मिलेगा, ऐसी जानकारी पुतिन ने दी है। इस वजह से सीरिया में दीर्घकालीन शांति और स्थैर्य प्रस्थापित होगा, ऐसा दावा पुतिन ने किया है।

दौरान, सीरिया के संघर्ष में ‘आईएस’ और संलग्न आतंकवादी संगठनों की पूरी तरह से हार हुई है और अस्साद राजवट ने सम्पूर्ण सीरिया पर नियंत्रण करने का दावा पुतिन ने किया था। लेकिन अभी भी, सीरियन लष्कर की ओरसे ‘युफ्रेटस नदी’ और कुछ इलाके में हवाई हमले किए जा रहे हैं, यह जानकारी सामने आई है।

 ईरान को सीरिया में पैर जमाने नहीं देंगे – इस्राइली प्रधानमंत्री का पुतिन को इशारा

तेल अवीव: सीरिया के संघर्ष का फायदा उठाकर ईरान पैर जमाने की कोशिश करने वाला है, तो इस्राइल ऐसा होने नहीं देगा, ऐसा इशारा इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन को दिया है।

सीरियन राष्ट्राध्यक्ष बशर अल-अस्साद ने रशिया का दौरा करके राष्ट्राध्यक्ष पुतिन से मुलाकात की थी। इस मुलाकात की जानकारी इस्राइली प्रधानमंत्री को देने के लिए पुतिन ने नेत्यान्याहू को फोन किया था। उस समय इस्राइली प्रधानमंत्री ने फिर एक बार राष्ट्राध्यक्ष पुतिन को ईरान के बारे में इशारा दिया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.