महाराष्ट्र ने प्रतिबंध १५ जून तक बढ़ाये – कुछ जिलों में प्रतिबंध और सख्त किए जाएंगे

मुंबई – रविवार को महाराष्ट्र में कोरोना के १८ हजार ६०० नए मरीज पाए गए और ४०२ मरीजों की मृत्यु हुई। १६ मार्च के बाद एक दिन में पाए गए कोरोना की नई मरीज़ों की यह सबसे कम संख्या है। तीन हफ्ते पहले तक राज्य में प्रतिदिन ५० हज़ार से अधिक मरीज पाए जा रहे थे। इस कारण हालांकि महाराष्ट्र में परिस्थिति में अब बहुत ही सुधार आया होने का चित्र दिख रहा है, फिर भी अभी भी राज्य में पॉजिटिव दर ज्यादा है। इस कारण राज्य सरकार में संचार प्रतिबंधों को १५ जून तक बढ़ाने का फैसला किया है।

maharashtra-restrictions-15-juneमहाराष्ट्र में मार्च, अप्रैल और मई महीने में कोरोना की दूसरी लहर ने हाहाकार मचा या। अप्रैल महीने में एक्टिव मरीजों की संख्या ७ लाख तक पहुंचने के कारण, स्वास्थ्य यंत्रणाओं तनाव बढ़ा था। इस लहर ने चोटी तक पहुँचकर, अब नए मरीज पाए जाने की संख्या तेज़ी से कम होती दिखाई दे रही है। लेकिन फिर भी राज्य के कुछ ज़िलों में कोरोना संक्रमण की स्थिति कम नहीं हुई है। अभी भी प्रतिदिन २० हज़ार के आसपास नए मरीज पाए जा रहे होकर, लगभग ५०० लोग दम तोड़ रहे हैं। मई महीने में अब तक २५ हज़ार लोगों ने कोरोना के कारण दम तोड़ा है। इसमें पुणे में सर्वाधिक २ हज़ार ६६१ मरीजों की मृत्यु हुई है। साथ ही, महाराष्ट्र में अभी भी २ लाख ७१ हज़ार से अधिक एक्टिव केसेस हैं।

इस स्थिति को मद्देनजर रखकर राज्य सरकार ने संचार प्रतिबंधों की कालावधी १५ दिन से बढ़ाने का फैसला किया है। आवश्यक मात्रा में अभी भी नहीं मरीज पाए जाने का प्रमाण कम नहीं हुआ है। उल्टे कुछ जिलों में मरीज संख्या बढ़ी हुई दिख रही है। इस कारण संचार प्रतिबंधों की कालावधी १५ दिन से बढ़ाने का फैसला किया, ऐसा मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है।

कुछ जिलों में मरीज संख्या बढ़ रही होने के कारण, वहाँ प्रतिबंध और सख्त किए जाएँगे। लेकिन जहाँ मरीज़ संख्या कम हुई है, ऐसे ज़िलों में प्रतिबंध कुछ मात्रा में शिथिल किए जाएँगे, ऐसा मुख्यमंत्री ने कहा है। साथ ही, जून महीने में टीकों का उत्पादन बढ़कर टीके अधिक मात्रा में उपलब्ध होनेवाले हैं, जिससे टीकाकरण की रफ्तार बढ़ेगी। १८ से ४५ उम्रगुट के नागरिकों का टीकाकरण भी तेज़ होगा, ऐसा मुख्यमंत्री ने कहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.