महाराष्ट्र के १८ ज़िलों में ‘होम क्वारंटाईन’ बंद – सभी एक्टिव्ह संक्रमितों को ‘कोविड सेंटर’ में भी दाखिल होना होगा

‘होम क्वारंटाईन’मुंबई – महाराष्ट्र के १८ ज़िलों में अब घरों में ही ‘क्वारंटाईन’ या ‘आयसेलोशन’ करने पर पाबंदी लगाई गई है। राज्य के स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने कोरोना और म्युकरमायकोसिस के संक्रमण का जायज़ा लेने के लिए एक बैठक का आयोजन किया। इसके बाद माध्यमों से बातचीत करते समय उन्होंने, कोरोना का पॉझिटिव्ह रेट ज़्यादा होनेवाले ज़िलों में होम क्वारंटाईन बंद किया जाएगा और पॉझिटिव्ह रिपोर्ट प्राप्त होने पर संक्रमित का आयसोलेशन कोविड सेंटर में ही करने की सूचना देने की जानकारी साझा की।

राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या कम हो रही है। रोज़ाना सामने आ रहें नए मामलों की संख्या भी अब २५ हज़ार से कम हुई है। मंगलवार के दिन राज्य में कोरोना के २४,१३६ नए मामलें सामने आए। इससे १५ दिन पहलें राज्य में २४ घंटों के दौरान ५० से ६० हज़ार नए मामलें दर्ज़ हो रहे थे। अब महाराष्ट्र में दर्ज़ हो रहें कोरोना के नए मामलों की संख्या आधे से कम हुई है। लेकिन, राज्य के कुछ ज़िलों में कोरोना का पॉझिटिव्ह रेट अभी भी ज्यादा है और ऐसें ज़िलों को ‘रेड झोन’ किया गया है।

महाराष्ट्र के ३६ ज़िलों में से १८ ज़िलों का पॉझिटिव्ह रेट औसत से अधिक होने की बात स्वास्थ्य मंत्रालय की जानकारी से स्पष्ट होती है। राज्य में ‘रेड झोन’ बने ज़िलों में रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, रायगड़, ठाने, पुणे, नाशिक, सातारा, कोल्हापूर, अहमदनगर, अमरावती, अकोला, वर्धा, बीड़, उस्मानाबाद, लातूर, सांगली, गड़चिरोली और हिंगोली ज़िले का समावेश है।

‘होम आयसोलेशन’ में होनेवाले संक्रमितों से उनके परिवार भी संक्रमित हो रहे हैं। इस वजह से अब होम क्वारंटाईन बंद करने का निर्णय किया गया है। इस वजह से, ‘रेड झोन’ बने ज़िलों में कोरोना का संक्रमण कम करना मुमकिन होगा, इस अनुमान के साथ यह फैसला किया गया है।

नए निर्णय के अनुसार इन सभी १८ ज़िलों में हर एक कोरोना संक्रमित को ‘कोविड सेंटर’ में दाखिल होना होगा। इसके लिए सभी ज़िला प्रशासनों को कोविड केअर सेंटर की संख्या बढ़ाने के आदेश जारी किए गए हैं। यानी कि अब रेड़ झोन बने १८ ज़िलों में सभी एक्टिव्ह कोरोना संक्रमितों को अब कोविड सेंटर मे ही ‘आयसोलेट’ होना होगा।

इसी बीच कुछ खनिजों के खनन से प्राप्त हो रही रॉयल्टी की राशि का इस्तेमाल गाँवों में कोविड केअर सेंटर स्थापीत करने के लिए करने के आदेश भी जिलाधिकारी को दिए गए हैं, यह जानकारी भी स्वास्थ्यमंत्री टोपे ने प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.