कोरोना संक्रमण से अनाथ हुए बच्चों के लिए केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान

  • मुफ्त शिक्षा, बीमा और १० लाख की आर्थिक सहायता
  •  घर का कर्ता व्यक्ती खोनेवाले परिवारों को मिलेगी पेन्शन

नई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने, कोरोना संक्रमण से अपने माता-पिता को खोने से अनाथ हुए बच्चों के लिए बड़ा ऐलान किया हैं। इन बच्चों की शिक्षा का सभी खर्चा सरकार उठाएगी। साथ ही, १८ वर्ष के बाद इन्हें स्टायपैण्ड मिलेगा और बीमा, उच्च शिक्षा के लिए बिना ब्याज के कर्ज सहायता के साथ १० लाख की आर्थिक सहायता भी इन्हें प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, इस संक्रमण से घर का कर्ता पुरुष खोनेवाले परिवारों को भी पेन्शन देने का निर्णय केंद्र सरकार ने किया है। सरकार ऐसें परिवारों के साथ खड़ी होने का भरोसा प्रधानमंत्री ने दिलाया है।

केंद्र सरकार

देश में अबतक तीन लाख से भी अधिक कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है। इसमें कई बच्चों ने अपने माता-पिता दोनों को या घर के सभी सदस्यों को खोने की घटनाएँ भी हुई हैं। इस तरह से अनाथ हुए बच्चों के लिए, कुछ दिन पहले ही केंद्र सरकार के ‘महिला एवं बाल विकास मंत्रालय’ ने एक नोटीस जारी करके, ऐसें बच्चों के पुनर्वास के लिए प्रक्रिया तय की थी। इसके अनुसार, ऐसें बच्चों को ज़िला बाल-कल्याण समिती के सामने पेश करके, उनकी ज़रूरतों की जानकारी प्राप्त की जाएगी। साथ ही, इसके बाद उनके पुनर्वास से संबंधित उचित आदेश भी दिए जा रहे हैं।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद शनिवार के दिन, कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए और भी कुछ अहम ऐलान किए गये हैं। कोरोना संक्रमण से अपने माता-पिता खोने से अनाथ हुए बच्चों के लिए एवं घर का कर्ता खोनेवाले परिवारों को आधार देने से संबंधित निर्णय करने के लिए इस बैठक का आयोजन किया गया था। इस बैठक में हुए निर्णयों के अनुसार, संबंधित अनाथ बच्चों के लिए ‘पीएम-केअर्स फॉर चिर्ल्डन’ योजना केंद्र सरकार ने शुरू की है। इस योजना के तहत ऐसें सभी अनाथ बच्चों की शिक्षा एवं उनके पोषण के लिए आर्थिक सहायता का खर्चा उठाया जाएगा।

‘पीएम-केअर्स फॉर चिल्ड्रन’ के तहत सरकार इन बच्चों की शिक्षा का पूरा खर्चा उठाएगी। इन बच्चों को १८ वर्ष पूरे होने के बाद, स्टायपैण्ड के तौर पर कुछ राशि हर महीने प्रदान होगी और उम्र के २३ वें वर्ष इन्हें १० लाख रुपयों की सहायता प्रदान होगी। यह आर्थिक सहायता उनके भविष्य के लिए उपयोगी होगी। इसके अलावा इन बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए कर्ज की सुविधा भी सरकार उपलब्ध कराएगी और यह कर्ज बिना व्याज दिया जाएगा। शिक्षा के लिए ये बच्चे जो भी कर्जा उठाएँगे, उसका ब्याज सरकार ‘पीएम केअर फंड़’ से चुकाएगी। इसके अलावा इन बच्चों को ‘आयुष्यमान भारत योजना’ के तहत पाँच लाख रुपयों का मुफ्त बीमा भी दिया जाएगा। इस बीमे के हफ्ते की राशि भी पीएम केअर्स फंड के ज़रिये ही चुकाई जाएगी।

इसके अलावा, जिन परिवारों ने कोरोना के कारण घर के कर्ता व्यक्ति को खोया है, ऐसें परिवारों को भी आर्थिक आधार देने के लिए केंद्र सरकार ने अहम निर्णय किए हैं। इसके अनुसार, ऐसें परिवारों को हर महीने पेन्शन देने का निर्णय सरकार ने किया है। कर्मचारी राज्य बीमा मंडल (ईएसआयसी) के तहत यह फैमिली पेन्शन प्रदान होगी। इसके अलावा ‘एम्प्लॉई डिपॉझिट लिंक इन्शुरन्स’ (ईडीएलआय) योजना के तहत, ऐसें परिवारों को बीमा का लाभ भी उपलब्ध कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.