‘एआय फॉर ऑल’ पोर्टल का प्रधानमंत्री के हाथों शुभारंभ

नई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरूवार के दिन ‘एआय फॉर ऑल’ नामक पोर्टल का उद्घाटन किया। ‘एआय फॉर ऑल’ कार्यक्रम युवकों को भविष्याभिमुख बनाएगा। साथ ही ‘एआय’ के ज़रिये अर्थव्यवस्था अधिक गतिमान करने के मार्ग तैयार होंगे, यह विश्‍वास भी प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान व्यक्त किया। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-२०२०’ का एक वर्ष पूरा हुआ। इस अवसर पर ‘एआय फॉर ऑल’ नामक पोर्टल शुरू किया गया। साथ ही प्रधानमंत्री ने देश के शिक्षकों को मार्गदर्शन भी किया।

‘एआय फॉर ऑल’अगला वर्ष भारतीय स्वतंत्रता का अमृतमहोत्सवी वर्ष होगा। नई शिक्षा नीति के स्तर पर भविष्य का भारत साकारने के लिए बड़ी अहम भूमिका निभाएगी। हमारी भविष्य की प्रगति और विकास, हम कौनसे दर्जे की शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं और हमारी युवा पीढ़ी को कौनसी दिशा प्रदान करते हैं, इसी पर निर्भर होंगे। राष्ट्र विकास के इस महायज्ञ में यह नई शिक्षा नीति अहम समिधा साबित होगी, यह विश्‍वास हम रखते हैं, ऐसा प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा।

रोबोटिक्स कृत्रिम बुद्धिमत्ता यानी ‘एआय’, ‘स्टार्टअप्स’ जैसे क्षेत्र और नई औद्योगिक क्रांति का नेतृत्व करनेवाले युवकों की उन्होंने सराहना की। यदि इसी युवाशक्ति को उनका सपना पूरा करने के लिए उचित माहौल और अनुकूल स्थिति उपलब्ध कराई जाए तो प्रगति की सीमा नहीं रहेगी। इसके लिए युवकों को उचित अवसर उपलब्ध कराने पड़ेंगे। इसके लिए नई शिक्षा नीति अहम साबित होगी, यह बात प्रधानमंत्री ने रेखांकित की।

प्रधानमंत्री ने गुरूवार के दिन शुरू किए ‘एआय फॉर ऑल’ पोर्टल में ‘एआय’ से संबंधित कई अवसरों की जानकारी उपलब्ध है और अलग अलग ‘कोर्स’ भी उपलब्ध कराए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.