भारत किसी भी बाहरी एवं अंदरुनि चुनौतियों का सामना करने का सामर्थ्य रखता है – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

केवड़िया – ‘सरदार वल्लभभाई पटेल को ताकतवर, समावेशक, संवेदनशील और सावधान, विनयशील एवं विकसित भारत की उम्मीद थी। देश हित को सर्वोच्च प्राथमिकता देने का संदेश सरदार पटेल ने दिया। इससे प्रेरणा लेकर आज का भारत बाहरी और अंदरुनि किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए समर्थ बना है’, यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा। सरदार वल्लभभाई पटेल की वर्षगांठ के अवसर पर मनाए जा रहे ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के लिए जारी किए गए वीडियो संदेश में प्रधानमंत्री मोदी ने सभी मोर्चों पर देश के सामर्थ्य और क्षमता में बढ़ोतरी होने का बयान करके संतोष व्यक्त किया।

चुनौतियों का सामनाकोरोना के संकट में संगठित कोशिशों के ज़रिये भारतीय नागरिकों ने इस चुनौती का सामना किया। ऐसी संगठित कोशिश देश को नई उंचाई पर पहुँचाएगी, ऐसा कहकर सरदार पटेल ने भी एकात्मकता की अहमियत लगातार रेखांकित की थी, इसकी याद दिलाई। ‘जम्मू-कश्‍मीर हो या ईशान कोण राज्य या हिमालय का कोई भी गांव हो आज के दौर में सभी विकास की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। बीते सात वर्षों में देश के पुराने कानून रद किए गए हैं। साथ ही देश की एकता नई उंचाई पर पहुँचाने का आदर्श सामने रखकर आगे बढ़ा जा रहा है। बुनियादी सुविधाओं के आधुनिक विकास प्रकल्प देश की भौगोलिक एवं सांस्कृतिक दूरी कम कर रहे हैं’, ऐसा प्रधानमंत्री ने कहा।

‘आज के दौर में देश में सामाजिक एवं आर्थिक घटनात्मक अखंड़ता का महायज्ञ शुरू है। भू, जल, वायू एवं अंतरिक्ष क्षेत्र में भारत की क्षमता और निर्धार प्रचंड़ मात्रा में बढ़ा है। अपने हितों की रक्षा करने के लिए देश ने आत्मनिर्भरता की आस रखी है। देश को सभी क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बनाना ही हरएक की कोशिशों की प्रेरणा होनी चाहिए’, यह आवाहन प्रधानमंत्री ने इस दौरान किया।

इसी बीच पिछले कुछ हफ्तों से राजनीतिक नेतृत्व और रक्षाबलों के अधिकारी देश के रक्षा संबंधी सामर्थ्य को लेकर लगातार विश्‍वास व्यक्त कर रहे हैं। भारत शांति प्रिय देश है लेकिन, यदि उकसाया जाए तो भारत किसी भी चुनौती का सामना करेगा, यह बयान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में किया था। तो, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शहा ने इशारा दिया था कि, आवश्‍यकता पड़ने पर भारत फिर से पाकिस्तान में घुसकर सर्जिकल स्ट्राईक करेगा। परमाणु बम के साथ उड़ान भरने में सक्षम अंतरमहाद्वीपीय ‘अग्नी-५’ मिसाइल का परीक्षण करके भारत ने अपनी क्षमता का परिचय पूरे विश्‍व को कराया था। यह सभी गतिविधियाँ भारत की सुरक्षा को चुनौती दे रहे चीन एवं पाकिस्तान जैसे देशों को इशारा देने की बात सामने आ रही है।

जम्मू-कश्‍मीर में पाकिस्तान ने आतंकी हमले करने का नया सत्र शुरू किया है। तो चीन ने ‘एलएसी’ के करीबी क्षेत्रों में आक्रामक लष्करी हरकतें शुरू करके भारत पर दबाव बढ़ाने की साज़िश रची है। दोनों पड़ोसी देशों की यह हरकतें भारत की सुरक्षा के सामने नई चुनौतियाँ खड़ी कर रही हैं और ऐसी स्थिति में भारत एक ही समय पर पाकिस्तान और चीन को तीखे इशारें दे रहा है। भारत ने ‘अग्नी-५’ का परीक्षण करके चीन के लिए ‘वॉर्निंग शॉटस्‌’ दागे हैं, यह दावा पश्‍चिमी माध्यम कर रहे हैं। पूरा चीन अब भारत के इस मिसाइल के दायरे में आने से चीन को भारत विरोधी कार्रवाई करते समय भारत की इस क्षमता का ध्यान रखना पडेगा, ऐसा पश्‍चिमी माध्यमों का कहना है।

इस पृष्ठभूमि पर राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर ‘जी २०’ परिषद के लिए यूरोप का दौरा कर रहे प्रधानमंत्री मोदी ने अपने वीडियो संदेश में भारत का सामर्थ्य रेखांकित किया। इसके आगे भारत किसी भी हरकत को बर्दाश्‍त नहीं करेगा, यही बात प्रधानमंत्री ने इस माध्यम से फिर से स्पष्ट की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.