महाराष्ट्र के २५ जिलों में ‘कर्फ्यू’ के नियम शिथिल होंगे

मुंबई – महाराष्ट्र में ‘लेवल’ तीन के प्रतिबंधों से २५ जिलों को कुछ हद तक सहुलियत प्राप्त होगी। इसके साथ ही कोरोना के नए मामले सामने आने की मात्रा अधिक होनेवाले ११ जिलों में सारे प्रतिबंध जारी रहेंगे। गुरूवार के दिन मुख्यमंत्री की मौजूदगी में रैपिड टास्क फोर्स और स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की बैठक में यह निर्णय किया गया है। राज्य के स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने इससे संबंधित ऐलान किया।

‘कर्फ्यू’महाराष्ट्र में कर्फ्यू के नियम शिथिल करने के लिए पांच स्तर तय किए गए थे। पांच प्रतिशत से कम पॉज़िटिव रेट वाले एवं अस्पतालों में अधिक संख्या में रिक्त ’आयसीयू बेडस्‌’ वाले और ‘ऑक्सीजन’ की कम मांग वाले जिलों में जून में कर्फ्यू के नियम शिथिल किए गए थे। पहले दो स्तरों के जिलों में कर्फ्यू के लगभग सभी नियम शिथिल किए गए थे। लेकिन, तीसरी लहर का खतरा एवं डेल्टा प्लस वेरियंट पाए जाने के बाद कुछ ही दिनों में सभी जिलों में तीसरे स्तर के नियम जारी करने का निर्णय हुआ था। साथ ही संक्रमितों की संख्या अधिक होनेवाले जिलों में सख्त प्रतिबंध जारी रखे गए थे।

लेकिन, अब राज्य में कोरोना के नए मामले सामने आने की मात्रा कम हुई है। साथ ही कुछ जिलों में प्रति दिन १०० से भी कम मामले सामने आ रहे हैं। इस वजह से इन जिलों में तीसरे स्तर के प्रतिबंध अधिक शिथिल करने का प्रस्ताव रखा गया था। इस पर गुरूवार के दिन निर्णय होने का वृत्त है। इस निर्णय के अनुसार राज्य के २५ जिलों में कर्फ्यू के निमय शिथिल किए जाएंगे। तीसरे स्तर के प्रतिबंधों के अनुसार फिलहाल दुकानों को दोपहर ४ बजे तक खुला रखा जा रहा है और शनिवार-रविवार के दिन दुकानें बंद रहती हैं। इस क्षेत्र के दफ्तरों में भी कर्मचारियों की उपस्थिति पर प्रतिबंध हैं। लेकिन, अब २५ जिलों में रात ८ बजे तक दुकानों को खुला रखना संभव होगा। इसके अलावा शनिवार के दिन भी दोपहर ४ बजे तक दुकान खुले रखे जाएंगे। रविवार के दिन पहले की तरह ही दुकान बंद रहेंगे।

सिनेमा थिएटर, जिम से संबंधित कुछ शर्तें शिथिल करने का प्रस्ताव है। विवाह समारोहों में उपस्थिति पर भी निर्णय किया जाएगा। टीकाकरण पूरा करनेवाले दफ्तरों में ५० प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति को मंजूरी दी जाएगी। लेकिन, इससे संबंधित अंतिम निर्णय अगले तीन दिनों में घोषित किया जाएगा। इसके बाद अध्यादेश जारी किया जाएगा, ऐसा राज्य के स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने कहा। साथ ही वैक्सीन के दोनों डोस लगानेवाले लोगों को लोकल ट्रेन से सफर करने की अनुमति देने का प्रस्ताव है। लेकिन, यह निर्णय रेल विभाग से बातचीत करके किया जाएगा, यह जानकारी भी टोपे ने प्रदान की।

इसी बीच, राज्य के ११ जिलों में कोरोना का पॉज़िटिविटी रेट राज्य के औसत से अधिक होने से वहां पर प्रतिबंधों को अभी शिथिल करने का कोई भी विचार ना होने की बात टोपे ने कही। इन जिलों में सांगली, कोल्हापुर, सातारा, सिंधुदूर्ग, रत्नागिरी, अहमदनगर, सोलापुर, बीड़, रायगड़, पुणे और उस्मानाबाद जिलों का समावेश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.