भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक करोड़ के करीब

नई दिल्ली – देश में अब तक देखे गए कोरोना संक्रमितों की संख्या एक करोड़ के करीब पहुँची है। इसके साथ देश में कोरोना के मृतकों का आँकड़ा १.४५ लाख हुआ है। इस पृष्ठभूमि पर भारत में जल्द ही कोरोना का टीका उपलब्ध होगा, यह संकेत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए हैं। टीका लगाना अनिवार्य नहीं होगा बल्कि ऐच्छिक रहेगा। साथ ही इस टीके के दो ड़ोस रहेंगे और दूसरा टीका लेने के दो हफ्ते बाद शरीर में ‘ऐन्टीबॉडीज’ की आवश्‍यक मात्रा तैयार होगी, यह दावा स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया है।

india-coronaदेश में प्रतिदिन सामने आ रहे कोरोना के नए मरीज़ों की संख्या लगातार कम हो रही है। ऐसे में शुक्रवार के दिन देश में कोरोना के २२,९८० नए मामले देखे गए। इसके साथ ही देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या ९९.७९ लाख तक जा पहुँची। शुक्रवार रात तक कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर ९९.९० लाख से अधिक हुई। शनिवार के दिन देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक करोड़ से अधिक होगी, यह बात स्पष्ट हो रही है।

साथ ही देश में स्वस्थ हुए कोरोना संक्रमितों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। देश में फिलहाल मात्र ३,१३,८३१ कोरोना संक्रमितों पर इलाज़ हो रहा है। यह संख्या अब तक देखे गए कोरोना के मामलों की तुलना में मात्र ३.१४ प्रतिशत है। यह एक राहत की बात होने का दावा किया जा रहा है।

इसी बीच, सरकार ने कोरोना के टीके को लेकर आम नागरिकों के सवालों का जवाब देना शुरू किया है। इससे कोरोना का टीका जल्द ही उपलब्ध होगा, यह संकेत सरकार लगातार दे रही है। देश में कोरोना के टीके का परीक्षण अंतिम चरण में है और भारत में उपलब्ध होनेवाला टीका अन्य देशों में तैयार होनेवाले टीके की तरह ही प्रभावी होगा, यह विश्‍वास स्वास्थ्य मंत्रालय ने व्यक्त किया है। प्राथमिक चरणों में बीमार व्यक्ति, ५० वर्ष से अधिक उम्र के नागरिक, स्वास्थ्य एवं पुलिस कर्मियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। लेकिन, टीका लगवाना किसी के लिए भी बंधनकारक नहीं होगा। लेकिन, अपनी एवं अपने परिजनों की सुरक्षा के लिए टीका लगाएं, यह सलाह स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.