‘काउंटर ऑफएन्सिव’ में यूक्रेन के २६ हज़ार से अधिक सैनिकों की मौत – रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगू

मास्को/किव – जून महीने में यूक्रेन ने रशिया विरोधी शुरू किया ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ पुरी तरह से असफल हुई है और इसमें यूक्रेन के २६ हज़ार से भी अधिक सैनिक मारे गए हैं, यह जानकारी रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगू ने प्रदान की। यूक्रेन ने अपने ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ की जानकारी दुनिया के सामने बढ़ाचढ़ाकर पेश करने के कारण इसको लेकर फिजूल उम्मीदें बनी थी, ऐसी फटकार भी रशियन रक्षा मंत्री ने लगाया। रक्षा मंत्री शोईगू यूक्रेन के ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ की आलोचना कर रहे थे तभी रशिया ने लगातार दूसरे दिन राजधानी किव पर आत्मघाती ड्रोन के हमले करने की जानकारी सामने आयी है। 

सर्जेई शोईगूयूक्रेन ने पिछले महीने रशिया के खिलाफ ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ शुरू किया था। इसे एक महीने से अधिक समय बीतने के बावजूद यूक्रेन की सेना को विशेष प्रदर्शन करना मुमकिन नहीं हुआ है। डोनेत्स्क-झैपोरिझिआ की सीमा के कुछ गांवों के अलावा आगे बढ़ने में यूक्रेन कामयाब नहीं हो सका है। यूक्रेन के जवाबी हमले असफल हुए हैं, ऐसी आलोचना पश्चिमियों ने शुरू की है। ‘यूक्रेन ने शुरू किए इस अभियान के कुछ हफ्ते बीतने के बाद भी रशिया ने बनाई बढ़त बरकरार हैं। यूक्रेन को अभी तक विशेष कामयाबी मिलती दिख नहीं रही’, ऐसी चेतावनी नाटो के सर्वोच्च अधिकारी जनरल ख्रिस्तोफर कैवोली ने हाल ही में दी थी। 

‘काउंटर ऑफएन्सिव’रशिया के रक्षा मंत्री ने बुधवार को आयोजित वार्ता परिषद में यूक्रेन की पुरी नाकामयाबी बयान की। रशिया विरोधी ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ में यूक्रेन के २६ हज़ार से अधिक सैनिक मारे गए हैं और लगभग तीन हज़ार बड़े हथियार और रक्षा यंत्रणाओं को खो दिया है, ऐसा रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगू ने कहा। 

‘काउंटर ऑफएन्सिव’रशियन सुरक्षाबलों ने यूक्रेन के १,२०० से अधिक टैंक, तोप और बख्तरबंद वाहनों को नष्ट किया हैं। यूक्रेन के २१ विमान, पांच हेलीकॉप्टर और ४८३ ड्रोन को लक्ष्य किया गया हैं। ब्रिटेन ने प्रदान किए ‘स्टॉम शैडो’ मिसाइल एवं १७६ हाइमार्स रॉकेटस्‌ रशियन सेना ने लक्ष्य किए होने की जानकारी रक्षा मंत्री ने साझा की। यूक्रेन ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ के उद्देश्य पूरा करने में पुरी तरह से असफल होने के मुद्दे पर शोईगू ने ध्यान आकर्षित किया।

रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगू यूक्रेन के ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ की नाकामी पर ध्यान आकर्षित कर रहे हैं और उसी समय रशिया ने राजधानी किव पर लगातार दूसरे दिन ड्रोन हमले करने की जानकारी सामने आयी है। मंगलवार को रशिया ने किव पर १५ आत्मघाती ड्रोन से हमले करने की बात कही गई। इससे पहले सोमवार को रशिया ने हमले को अंजाम देने के लिए १० से अधिक ड्रोन रवाना किए थे। इस बीच यह कहा जा रहा है कि, नाटो बैठक की पृष्ठभूमि पर ही रशिया ने यह हमले किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.