अमरनाथ यात्रियों पर हुए हमले का सूत्रधार, ‘लश्कर’ का कमांडर अबू इस्माइल मुठभेड़ में ख़त्म

श्रीनगर:  जुलाई महीने में अमरनाथ यात्रियों पर हुए कायर आतंकवादी हमले का मास्टर माइंड अबू इस्माइल गुरुवार को रक्षा दल के साथ भुई मुठभेड़ में मारा गया। कुछ दिनों पहले ही रक्षा दलों ने ‘लश्कर’ का जम्मू कश्मीर का प्रमुख कमांडर अबू दुजाना को मुठभेड़ में ढेर किया था। उसकी जगह अबू इस्माइल को नियुक्त किया गया था। उसको ख़त्म करके सुरक्षा दलों ने आतंकवादी संगठनों को और एक झटका दिया है।

जम्मू-कश्मीर से आतंकवादियों का उच्चाटन करने के लिए कुछ महीनों से सुरक्षा दलों ने हाथों में ली मुहिमों में ‘लश्कर’, ‘हिजबुल मुजाहिद्दीन’, ‘जैश-ए-मोहम्मद’ के महत्वपूर्ण आतंकवादी मारे गए हैं। पिछले छः महीनों में ‘लश्कर’ के छः बड़े कमांडर मुठभेड़ में मारे गए हैं। जून महीने में जम्मू कश्मीर के पुलिस पथक पर ‘लश्कर’ के आतंकवादियों ने हमला करके छः पुलिसों की बलि ली थी। इन पुलिसों के शवों का आतंकवादियों ने अवमान किया था। इस हमले का सूत्रधार ‘लश्कर’ का कमांडर ‘बशीर लश्करी’ को जुलाई माह में सुरक्षा दलों के जवानों ने मुठभेड़ में मार गिराया। यश कार्रवाई करने वाले अबू इस्माइल ने १० जुलाई को अमरनाथ यात्रियों की बस पर हमला किया था। अनंतनाग जिले के बटिंगू इलाके में हुए इस हमले में आत यात्रियों की जान गई है और १९ लोग जख्मी हुए हैं।

इस हमले के बाद देश भर में द्वेष फ़ैल गया था। इस हमले के पीछे अबू इस्माइल और उसके साथियों का हाथ होने की बात सामने आयी थी। उसके बाद अबू इस्माइल और उसके आतंकवादियों को खोजने के लिए विशेष पथक की स्थापना करके १२ जुलाई से विशेष मुहीम हाथ में ली गई थी।

इन पथकों ने अब तक दो आतंकवादियों को मार गिराया है। लेकिन अबू इस्माइल सुरक्षा दलों की आँखों में धुल झोंककर भागने में कामियाब हुआ था।

गुरुवार की सुरक्षा दलों को अबू इस्माइल श्रीनगर के पास नौगाम सेक्टर के अरीबाग इलाके में दिखाई देने की खबर मिली। सुरक्षा दलों ने संयुक्त मुहीम हाथ में लेकर इस पूरे इलाके को घेर लिया। इस दौरान हुई मुठभेड़ में अबू इस्माइल और उसका साथी मारा गया। अबू इस्माइल के साथ मारे गए दूसरे आतंकवादी का नाम ‘छोटा कासिम’ होने की बात सूत्रों ने बताई है। अबू इस्माइल और छोटा कासिम दोनों भी पाकिस्तानी हैं, ऐसा कहा जाता है।

अबू इस्माइल पिछले कुछ सालों से जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी कार्रवाइयां कर रहा है। साल भर पहले ही उसने दक्षिण कश्मीर को अपना अड्डा बनाया था। वह दक्षिण कश्मीर के ‘लश्कर’ का प्रमुख कमांडर था। पिछले महीने में सुरक्षा दलों ने ‘लश्कर’ के जम्मू-कश्मीर का प्रमुख कमांडर अबू दुजाना को ख़त्म किया था। उस के बाद जम्मू-कश्मीर के ‘लश्कर’ के प्रमुख तौर पर अबू इस्माइल का नाम सामने आया था। पिछले कुछ समय से अबू इस्माइल जम्मू-कश्मीर के जवानों की ‘लश्कर’ में भर्ती करने का काम भी कर रहा था। इसीलिए अबू इस्माइल मारे जाने की वजह से ‘लश्कर’ को बहुत बड़ा झटका लगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.