इस्रायल की सेना ईरान और हिज़बुल्लाह के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए तैयार – इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़

जेरूसलम – ईरान को परमाणु अस्त्र से सज्जित होने से रोकने के लिए और आवश्‍यकता पड़ने पर इस्रायल-लेबनान की सीमा के करीब हिज़बुल्लाह के खिलाफ संघर्ष करने के लिए इस्रायल की सेना तैयार है, यह ऐलान इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने किया है। ईरान ने १७.६ किलो भार के युरेनियम का संवर्धन करने की चिंता बढ़ाने वाली जानकारी अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग ने कुछ घंटे पहले ही सार्वजनिक की। इस पर इस्रायल के रक्षामंत्री गांत्ज़ ने यह प्रतिक्रिया दर्ज़ की है।

israel-military-hezbollahइस वर्ष जनवरी में ईरान ने परमाणु समझौते का उल्लंघन करके युरेनियम संवर्धन बढ़ाकर २० प्रतिशत करने का ऐलान किया था। अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग की यह जानकारी यानी ईरान अपने उद्देश्‍य से करीब पहुँचने का दावा किया जा रहा है। साथ ही ईरान के कम से कम चार परमाणु प्रकल्पों में युरेनियम के पार्टिकल्स बरामद होने की रपट सामने आयी है। इसके बावजूद अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ईरान के साथ परमाणु समझौता करने की तैयारी में हैं।

israel-military-hezbollahइस पृष्ठभूमि पर इस्रायल के रक्षामंत्री गांत्ज़ ने ईरान को परमाणु बम से सज्जित होने से रोकने के लिए इस्रायल की सेना तैयार होने का ऐलान किया। इसके अलावा, ईरान के साथ परमाणु समझौता करते समय इस क्षेत्र के देशों को चर्चा में शामिल करे, यह माँग भी उन्होंने रखी। इसके अलावा परमाणु समझौते में परमाणु अस्त्र एवं मिसाइलों का भी मुद्दा शामिल हो और इस क्षेत्र के हिज़बुल्लाह जैसे आतंकी संगठनों को ईरान से प्राप्त हो रहा समर्थन भी ध्यान में रखें, यह सुझाव गांत्ज़ ने दिया।

‘ईरान अब क्षेत्रीय और वैश्‍विक समस्या बना हुआ है और इस ईरान से इस्रायल के लिए खतरा है। ऐसे में ईरान के खिलाफ अमरीका, यूरोप और खाड़ी क्षेत्र में मौजूद इस्रायल के मित्रदेश एकजुट हों’, ऐसा आवाहन भी गांत्ज़ ने किया। साथ ही इस्रायल को धमका रहे हिज़बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्ला की गलती के दुःखद परिणाम हिज़बुल्लाह के साथ लेबनान की जनता को भी भुगतने पड़ेंगे। israel-military-hezbollahक्योंकि, हिज़बुल्लाह अपने बचाव के लिए लेबनीज जनता का इस्तेमाल मानवी ढ़ाल के तौर पर कर रहा है, यह आरोप भी इस्रायली रक्षामंत्री गांत्ज़ ने लगाया।

इसी बीच अमरीका और यूरोपिय देशों ने आवाहन करने के बाद भी आक्रामकता से परमाणु कार्यक्रम चला रहा ईरान अपना परमाणु अस्त्र से सज्जित होने का उद्देश्‍य स्पष्ट कर रहा है, ऐसा आरोप इस्रायल के विदेशमंत्री गाबी अश्‍केनाज़ी ने लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.