सीरिया में स्थित ईरान के ठिकाने पर अमरीका ने किए हवाई हमले – कम से कम २२ ढ़ेर

वॉशिंग्टन – सीरिया के पूर्वीय क्षेत्र में स्थितअल-ज़ोर प्रांत में अमरीका के लड़ाकू विमानों ने किए हमलों में २२ मारे गए हैं। यहां के ईरान से जुड़े आतंकी संगठनों के अड्डे पर अमरीका ने यह कार्रवाई की। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने इस कार्रवाई के आदेश जारी किए थे, यह जानकारी पेंटगॉन के प्रवक्ता जॉन किरबाय ने प्रदान की। राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने अमरीका का नियंत्रण हाथों में लेने के एक महीने बाद सीरिया में यह कार्रवाई की है, इस ओर अंतरराष्ट्रीय माध्यम ध्यान केंद्रीत कर रहे हैं।

us-attack-iran-baseइराक की सीमा के निकट सीरिया के ‘अल-बुकमल’ क्षेत्र में अमरीका ने गुरुवार रात से शुक्रवार की सुबह होने तक हमले किए। इन हमलों में एक की मृ्त्यु होने का दावा स्थानीय माध्यमों ने किया था। लेकिन, सीरिया के मानव अधिकार संगठन और वैद्यकीय अधिकारी ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार इन हमलों में कम से कम २२ लोग मारे गए हैं। इन हमलों में अल-बुकमल में मौजूद ईरान समर्थक ‘कतैब हिज़बुल्लाह’ और ‘कतैब सईद अल-शुहादा’ नामक दो आतंकी संगठनों के अड्डे तहस नहस होने की बात मानव अधिकार संगठन ने कही है।

अमरीका के रक्षा मुख्यालय पेंटगॉन के प्रवक्ता जॉन किरबाय ने सीरिया में अमरीका ने किए इन हमलों की जानकारी प्रदान की। राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने दिए आदेशों के अनुसार सीरिया में मौजूद ईरान से जुड़े आतंकी संगठनों के ठिकानों को लक्ष्य किया गया है, ऐसा किरबान ने कहा। साथ ही इराक में अमरिकी और मित्रदेशों के सैनिकों पर हो रहे हमलों पर भी राष्ट्राध्यक्ष बायडेन जल्द ही प्रत्युत्तर देंगे, यह जानकारी भी किरबाय ने प्रदान की। तभी, सीरिया में अमरीका ने की हुई यह कार्रवाई ईरान को चेतावनी देनेवाली थी, यह जानकारी अमरिकी अफसर ने नाम घोषित ना करने की शर्त पर प्रदान की है।

राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने अमरीका का नियंत्रण हाथों में लेकर अभी एक महीना हुआ है। इस महीने के दौरान बायडेन ने सीरिया या इराक में मौजूद ईरान के अड्डे एवं ईरान से जुड़े आतंकी संगठनों के मुद्दे पर बयान करना टाल दिया था। बीते दो हफ्तों में इराक में मौजूद अमरिकी सैनिक, लष्करी अड्डे और दूतावास के करीब हुए हमलों पर भी बायडेन ने प्रतिक्रिया दर्ज़ नहीं की थी। परमाणु समझौते पर चर्चा करने की तैयारी दिखानेवाले बायडेन ने ईरान के मुद्दे पर सौम्य भूमिका अपनाई है, ऐसी आलोचना होने लगी थी। ऐसी स्थिति में शुक्रवार के दिन राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने सीरिया में किए हमलों पर आश्‍चर्य व्यक्त किया जा रहा है।

us-attack-iran-baseइसी बीच अमरीका के पूर्व विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने सीरिया में की गई इस कार्रवाई पर सवाल उठाया है। इस कार्रवाई के दौरान पुख्ता ईरान के अड्डों पर हवाई हमले किए हैं या खुले मैदान में मिसाइल दागी गई? ऐसा तीखा सवाल पोम्पिओ ने किया है। इससे पहले पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के कार्यकाल में अमरीका ने सीरिया में स्थित ईरान के अड्डों पर की हुई कार्रवाई पर बायडेन ने आलोचना की थी। उस समय बायडेन और उनके समर्थकों ने सीरिया की संप्रभुता का मुद्दा उठाया था। यह दाखिला देकर शुक्रवार के दिन सीरिया में हमला करनेवाले बायडेन और वाईट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी को अपनी पहली भूमिका का विस्मरण हुआ है क्या, यह सवाल भी अमरीका के माध्यम और नागरिक कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.