सीरिया स्थित ईरान, हिजबुल्लाह के अड्डों पर इस्रायल के ज़ोरदार हवाई हमले – इस्रायली माध्यमों का दावा

दमास्कस/तेल अवीव – सीरिया की राजधानी दमास्कस में और कुनित्रा इस दक्षिणी भाग में इस्रायल के लष्करा ने हमले किए होने का आरोप सिरियन लष्कर तथा सरकारी न्यूज़ एजेंसी ने किया। इस्रायल के इन हमलों को अपने लष्कर ने ज़ोरदार प्रत्युत्तर दिया, ऐसा सीरिया ने कहा है। लेकिन इस्रायल ने ईरान और ईरान से जुड़े हिजबुल्लाह इस आतंकवादी संगठन के अड्डों पर यह हमले किए होने की खबरें आ रही है और इनमें ईरान और हिजबुल्लाह का बहुत नुकसान होने का दावा किया जाता है।

israel-syriaबुधवार रात इस्रायली समय के अनुसार लगभग ग्यारह बजे सिरिया में ज़ोरदार हवाई हमले हुए। दमास्कस और सिरिया के गोलान इलाके के कुनित्रा शहर में यह हमले हुए। इस समय इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने, हवा से जमीन पर और लष्कर ने जमीन से जमीन पर दागे जाने वाले क्षेपणास्त्रों से हमले किए, ऐसी जानकारी सीरियन न्यूज़ एजेंसी ने दी। इनमें से कुछ क्षेपणास्त्र ही सीरिया में गिरे। सिरियन लष्कर ने हवाई सुरक्षा यंत्रणा कार्यान्वित करके इस्रायल के हमलों को सफलतापूर्वक नाकाम कर देने का दावा सीरियन न्यूज़ एजेंसी ने किया ।

वहीं, सिरिया के मानवाधिकार संगठन ने इन हमलों के निश्चित स्थानों की जानकारी दी। गोलान के कुनित्रा में ईरान और ईरान से जुड़े हिजबुल्लाह इस आतंकवादी संगठन के लकड़ी अड्डे पर हमले किए गए। वहीं, सिरियन राजधानी दमास्कस के आन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास हवाई हमले हुए, ऐसा इस मानवाधिकार संगठन ने कहा है।

israel-syriaइस्रायली माध्यमों ने जारी की खबर में, कुनित्रा और दमास्कस स्थित ईरान और हिजबुल्लाह के हथियारों के अड्डों को लक्ष्य किया होने की संभावना जताई गई। इस हमले के कुछ घंटे पहले बुधवार को दमास्कस के आन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर, ईरान से हथियारों का भंडार लेकर ईरान का लष्करी विमान दाखिल हुआ था। इस कारण ईरान के इन हथियारों को लक्ष्य करने के लिए यह कार्रवाई की होने का दावा इस्रायली माध्यमों ने किया।

इन हमलों के कारण ईरान और हिजबुल्लाह का जबरदस्त नुकसान हुआ ऐसा कहा जाता है। वहीं, इस्रायल के लष्कर ने हमेशा की तरह इस पर प्रतिक्रिया देना डाला है। इससे पहले भी सिरियन लष्कर और मुखपत्र ने, हवाई हमले करने का आरोप इस्रायल पर किया था। सन २०२० में सिरिया में ५० स्थानों पर हमले किए, ऐसा इस्रायली लष्कर ने घोषित किया था।

israel-syriaजनवरी महीने से इस्रायल ने सिरिया में किया यह चौथा हमला है। इससे पहले ७ जनवरी को दमास्कस कि दक्षिणी और किए हमले में ईरान से जुड़े संगठन के तीन आतंकी ढेर हुए थे। वहीं, उसके बाद १३ जनवरी को पूर्वी सीरिया के देर अल-झोर स्थित ईरान के सबसे बड़े लक्ष्य अड्डे पर किए हमले में ५७ लोगों का खातमा हुआ था। इनमें ईरान के जवान तथा हिजबुल्लाह और ईरान से जुड़े संगठनों के आतंकी थे। आगे चलकर ज्यो बायडेन ने अमरीका के राष्ट्राध्यक्षपद की शपथ ग्रहण करने के बाद २२ जनवरी को सीरिया के हमा में हुए हमले में ४ लोगों की जान गई थी।

सिरिया के गृहयुद्ध की आड़ में ईरान और हिज्बुल्लाह इस्रायलविरोधी मोरचे का निर्माण कर रहे होने का आरोप इस्रायल ने किया था। साथ ही इस्रायल की सुरक्षा के लिए सीरिया स्थित ईरान और हिजबुल्लाह के स्थानों पर हमले जारी रहेंगे, ऐसा इस्रायल के प्रधानमंत्री बेजामिन नेत्यान्याहू ने डटकर कहा था।

इसी बीच, अमरीका में राष्ट्राध्यक्ष बायडेन का प्रशासन आने के बाद ईरान ने परमाणु कार्यक्रम से संबंधित तथा सीरिया में भी अपनी गतिविधियॉं तीव्र कीं हैं, इस पर इस्रायली माध्यम गौर फरमा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.