इस्रायल ने सिरिया में किये हवाई हमलों में १५ लोगों की मृत्यु – सिरिया के मानवाधिकार संगठन का दावा

दमास्कस – इस्रायली लड़ाक़ू विमानों ने सिरियास्थित दो लष्करी अड्डों पर किये हवाई हमलों में १५ लोग मारे गये हैं। ईरान से जुड़े ‘हिजबुल्लाह’ इस संगठन के आतंकियों का इनमें समावेश होने का दावा सिरिया का मानवाधिकार संगठन कर रहा है। सिरिया के मुखपत्र ने इस्रायल के हवाई हमलों ख़बर की पुष्टि की। साथ ही, सिरियन लष्कर ने हवाई सुरक्षा यंत्रणा कार्यान्वित करके इस्रायल के हमलें नाक़ाम किये होने का दावा सिरियन न्यूज़ एजन्सी ने किया है।

israel-syria-attacksबुधवार रात को लगभग साढ़े ग्यारह बजे इस्रायल के लड़ाक़ू विमानों ने सिरियन राजधानी दमास्कस के पास दो शहरों को लक्ष्य किया, ऐसा सिरियन न्यूज़ एजन्सी का कहना है। दमास्कस की दक्षिणी ओर के ‘अल-किशवा’ और पश्‍चिमी ओर के ‘अल-दिमास’ इन या दो शहरों पर इस्रायली विमानों ने हमलें किये। इसके अलावा सिरिया के दक्षिणी ओर के सीमाक्षेत्र में भी कुछ क्षेपणास्त्र दागे गये, ऐसा ‘सना’ ने कहा है।

israel-syria-attacksलेकिन सिरियन लष्कर की हवाई सुरक्षा यंत्रणाओं ने, ज़मीन से हवा में दागे जानेवाले क्षेपणास्त्र प्रक्षेपित करके इस्रायल के क्षेपणास्त्र नष्ट किये। उसीके साथ, सिरियन लष्कर ने विमानभेदी तोपों का भी इस्तेमाल किया, ऐसा सिरियन लष्कर का कहना है। सिरियन लष्कर तथा सरकारी न्यूज़ एजन्सी ने इससे पहले भी, इस्रायल के हवाई हमलें नाक़ाम किये होने के दावें किये हैं। लेकिन सिरियन लष्कर और न्यूज़ एजन्सियों द्वारा किये जानेवाले दावें सिरियन मानवाधिकार संगठन ने ग़लत क़रार दिये हैं।

गुरुवार को भी इस मानवाधिकार संगठन ने सिरियन लष्कर और न्यूज़ एजन्सी के दावे ठुकरा दिये। ‘अल-किशवे’ और ‘अल-दिमास’ इन स्थानों पर हिजबुल्लाह इस ईरान से जुड़े आतंकवादी संगठन के लष्करी अड्डें होने की जानकारी इस संगठन ने दी। इन्हीं अड्डों पर किये हमलों में हिजबुल्लाह के १५ आतंकी ढ़ेर हुए और कुछ घायल हुए हैं। वहीं, सिरिया के दक्षिणी ओर के इलाक़े में ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्ड्स के अड्डे पर हमलें हुए होने की जानकारी सिरियन लष्कर से बग़ावत किये पूर्व सैनिक ने दी है।israel-syria-attacks

पिछले दस दिनों में इस्रायल ने सिरिया में किया यह तीसरा हमला साबित होता है। सिरियास्थित ईरान, हिजबुल्लाह तथा ईरान से जुड़े आतंकवादी संगठनों पर इस्रायल ने हमलें जारी रखे हैं। ईरान चाहे कितनी भी धमकियाँ क्यों न दें, सिरिया में चल रही कार्रवाई रुकनेवाली नहीं, ऐसा इस्रायल ने डटकर कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.