इस्रायल सिरिया पर कर रहे हमलों का पूरी ताकत के साथ जवाब दिया जाएगा – सिरियन विदेश मंत्रालय की चेतावनी

israel-attacks-syria-retaliation-1दमास्कस – ‘अपना भूभाग तथा जनता और सार्वभौमिकता की सुरक्षा के लिए अधिकारों का प्रयोग करते समय सिरिया ज़रा भी पीछे नहीं हटेगा। इस्रायल के हमलों का पूरी ताकत के साथ जवाब दिया जाएगा’, ऐसी चेतावनी सिरिया के विदेश मंत्रालय ने दी। साथ ही, अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय इस्रायल के विरोध में कड़ी भूमिका अपनाएँ, ऐसी माँग सिरिया ने की। इस हफ्ते में इस्रायल ने सिरिया में लगातार दो हवाई हमले किए। उस पर सिरिया से यह प्रतिक्रिया आई है।

पिछले पाँच दिनों में इस्रायल के हवाई बल ने दो बार सिरिया में हमले करने का आरोप सिरियन सरकार ने किया है। इनमें से अलेप्पो के अल-सफिरा में हवाई हमले रोकने का दावा सिरियन लष्कर ने किया। लेकिन सिरिया के दावे झूठ होकर, इस्रायल के हवाई हमले में यहाँ के ईरान के लष्करी अड्डे का नुकसान होने की बात सिरियन मानवाधिकार संगठन और स्थानीय नागरिक भी बता रहे हैं। इस हमले के महज चौबीस घंटों में इस्रायली लड़ाकू विमानों ने, सिरिया के होम्स प्रांत में नए हवाई हमले किए।

होम्स के अल-कुसार इलाके में हुए हवाई हमले में सिरिया का बड़ा नुकसान होने का दावा किया जाता है। इस हमले में यहाँ के लष्करी अड्डे की सामग्री की बड़ी हानि होने की स्वीकृति सिरिया के रक्षा मंत्रालय ने की। इस हमले को लेकर भी सिरियन सरकार के दावे और स्थानीय लोगों ने दी जानकारी परस्पर विरोधी है। लेकिन ईरान के न्यूज़ चैनल ने होम्स प्रांत में दो हमले होने की खबर दी। इससे यही बात सामने आ रही है कि सिरिया की सरकार, इस्रायल के हवाई हमलों की तीव्रता कम बताकर अपनी प्रतिष्ठा सँभालने की जानतोड़ कोशिश कर रही है।

israel-attacks-syria-retaliation-2सिरियन विदेश मंत्रालय ने इन हमलों को लेकर इस्रायल को फिर एक बार धमकी दी। ‘संयुक्त राष्ट्र संगठन और अन्तर्राष्ट्रीय कानून के अनुसार सुरक्षा के अधिकारों का इस्तेमाल करके सिरिया इस्रायल के हमलों का प्रत्युत्तर देगा। अगर इस्रायल ने अपने अपने हमले तुरंत नहीं रोके, तो उसके गंभीर परिणाम होंगे’, ऐसा सिरियन विदेश मंत्रालय ने डटकर कहा है। उसी के साथ, सिरिया स्थित आतंकवादियों की सुरक्षा के लिए इस्रायल ये हमले कर रहा होने का आरोप सिरियन विदेश मंत्रालय ने किया।

सिरिया में हो रहे इस्रायल के इन हमलों पर रशिया और चीन ने नाराज़गी ज़ाहिर की थी। चीन के विदेश मंत्री वँग यी ने पिछले हफ्ते में सिरिया का दौरा किया था। इस दौरे में सिरिया की सार्वभौमिकता पर होनेवाले हमलों को गलत बताकर, चीन के विदेश मंत्री ने इस्रायल की आलोचना की थी। साथ ही, सिरिया के साथ सहयोग बढ़ाने की घोषणा भी चीन ने की।

इसी बीच, इस्रायल की तरह अमरीका ने भी सिरिया में हवाई हमले किये होने का दावा किया जाता है। दो दिन पहले सिरिया स्थित ईरान से जुड़े स्थानों पर अमरीका ने ये हमले किए थे, ऐसी खबरें सामने आ रहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.