इस्रायल के प्रधानमंत्री की ईरान-हिजबुल्लाह को चेतावनी

जेरूसलम – इस्रायल की सेना गाजा में प्रवेश करके आखिरी कार्रवाई करने की तैयारी में हैं। ऐसे में हमास के बचाव के लिए ईरान समर्थक हिजबुल्लाह आगे आयी है और हिजबुल्लाह ने लेबनान की सीमा से इस्रायल पर हमले करना शुरू किया है। इसपर गुस्सा हुए इस्रायल के प्रधानमंत्री ने हिजबुल्लाह और इस आतंकवादी संगठन के पीछे खड़े ईरान को भी सख्त चेतावनी दी है। इस्रायल की उत्तरी सीमा पर हमारे संयम की कसौदी न ले, ऐसा इशारा प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने हिजबुल्लाह और ईरान को दी है।

इस्रायल के प्रधानमंत्री की ईरान-हिजबुल्लाह को चेतावनीइस्रायली सेना ने गाजा में कदम रखा तो हिजबुल्लाह इस युद्ध में उतरने से पीछे नहीं रहेगी, ऐसी धमकी इस आतंकवादी संगठन ने पहले ही दी थी। पिछले कुछ दिनों से लेबनान की सीमा से हिजबुल्लाह ने इस्रायल पर रॉकेटस्‌ दागना भी शुरू किया था। सोमवार को किए हमले में लेबनान की सीमा पर इस्रायली सेना ने लगाए सर्व्हिलन्स कैमरे उड़ाने की जानकारी हिजबुल्लाह ने दी। दो दिन पहले हिजबुल्लाह के आतंकवादियों ने इसी सीमा से घुसपैठ करने की कोशिश की थी। लेकिन, अपनी सेना ने इन आतंकवादियों को मार कर ढ़ेर करने की जानकारी इस्रायलने प्रदान की थी।

हिजबुल्लाह के हमले होने की संभावना के मद्देनज़र इस्रायल ने लेबनान की सीमा से अपने सैनिकों को सुरक्षित स्थान पर रखने का निर्णय किया है। इसके साथ ही हमास पर हमले करने के साथ ही इस्रायली सेना लेबनान की सीमा पर हिजबुल्लाह से भी दो हाथ कर सकता हैं, इसका अहसास इस्रायल लगातार करा रहा हैं। साथ ही हिजबुल्लाह के पीछे खड़े ईरान को भी इस्रायल कड़ी चेतावनी दे रहा हैं। उत्तरी सीमा पर हरकतें करके ईरान-हिजबुल्लाह इस्रायल के संयम की कसौटी न ले, ऐसी चेतावनी प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने दी है।

इस्रायल के प्रधानमंत्री की ईरान-हिजबुल्लाह को चेतावनीहमास विरोधी यह युद्ध अकेले इस्रायल का नहीं हैं। पूरा विश्व इस युद्ध में एकजूट दिखाए, ऐसा आवाहन इस्रायल के प्रधानमंत्री ने किया है। इसी बीच, गाजा में घुसकर इस्रायल ने हमास पर हमला किया तो हिजबुल्लाह भी इस्रायल पर हमला करेगी, ऐसी धमकी हिजबुल्लाह के नेता ने दी है। ईरान भी गाजा में इस्रायल की सैन्य कार्रवाई इस क्षेत्र में भूकंप करेगी, ऐसा धमकाया है। इसकी परवाह किए बिना इस्रायल ने गाजा की सैन्य कार्रवाई को अंजाम देने के लिए जमकर तैयारी की है। ऐसी स्थिति में ईरान-हिजबुल्लाह इस्रायल पर हमला न करें, इसके लिए अमेरिका ने अपने दो विमान वाहक युद्धपोत भूमध्य समुद्र में तैनात करने का ऐलान किया। यह ईरान के लिए चेतावनी होने का बयान अमेरिका ने किया था।

इसके बाद भी ईरान और हिजबुल्लाह ने इस्रायल पर हमला किया तो विश्व युद्ध की चिंगारी भड़केगी, ऐसा दावा किया जा रहा हैं। इससे बचने की कोशिश अमेरिका कर रही हैं, ऐसे दावे भी हो रहे हैं। इस्रायल गाजा पर हमले न करें और ईरान-हिजबुल्लाह ने इस्रायल पर हमले करके युद्ध की तीव्रता न बढ़ाए, इस इरादे से अमेरीका की गतिविधियां शुरू होने की जानकारी पिछले कुछ दिनों की घटनाओं से सामने आ रही हैं। लेकिन, कुछ भी हो हमास को नष्ट करने की कार्रवाई को अंजाम दिए बिना इस्रायल नहीं रुकेगा, ऐसा इस्रायल के प्रधानमंत्री ने पहले ही स्पष्ट किया है। साथ ही हमास अपने हिरासत में रखे इस्रायल और पश्चिमी देशों के नागरिकों को किसी भी तरह की शर्तों के बिना मुक्त करें, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.