इस्रायल ने यूरोपिय देशों को हिज़बुल्लाह से बने खतरों का अहसास कराया

तेल अवीव – यूरोपिय देशों के राजदूतों को लेबनान से जुड़ी इस्रायल की सीमा का दौरा करवाकर इस्रायल ने हिज़बुल्लाह से इस्रायल के खतरों का असहास कराया है। इस्रायल ने हिज़बुल्लाह ने लगाई सुरुंगें एवं हिज़बुल्लाह से बरामद हथियारों का भंड़ार दिखाकर अन्य संवेदनशील जानकारी भी यूरोपिय देशों के राजदूतों के समक्ष रखी।

israel-european-countries-hezbollahइस्रायल हिज़बुल्लाह पर जोरदार कार्रवाई करने की तैयारी में होने के दावे किए जा रहे हैं। इसी बीच हिज़बुल्लाह भी इस्रायल पर हज़ारों मिसाइल और रॉकेट्स की बौछार करने की धमकियां दे रहा है। इस पृष्ठभूमि पर यूरोपिय देशों के राजदूतों को अपनी लेबनान से जुड़ी सीमा पर पहुँचाकर इस्रायल ने हिज़बुल्लाह से बने खतरों का अंदाजा यूरोपिय देशों को दिलाया। यह बात अगले दिनों में होनेवाली इस्रायल की आक्रामक नीति के संकेत दे रही है।

इस्रायल की सेना और लंदन स्थित ‘यूरोपियन लीडरशीप नेटवर्क’ नामक अभ्यासगुट ने इस्रायल में नियुक्त यूरोपिय देशों के राजदूतों के लिए सरहदी इलाके का विशेष दौरा आयोजित किया था। संयुक्त राष्ट्रसंघ के शांति सैनिकों की तैनाती वाली लेबनान की इस सीमा के करीबी क्षेत्र में हिज़बुल्लाह की बढ़ती गतिविधियों से इस्रायल के खतरे को रेखांकित करने के लिए इस दौरे का आयोजन किया गया था। इन देशों में ब्रिटेन, फ्रान्स, बेल्जियम, ग्रीस, पोलैण्ड और यूरोपिय महासंघ के राजदूत शामिल थे।

israel-european-countries-hezbollahइस्रायल के सामरिक विभाग के प्रमुख ब्रिगेडिअर जनरल ओरेन सेटर ने राजदूतों के इस दल से भेंट की। साथ ही लेबनीज जनता या सेना के खिलाफ इस्रायल का बैर ना होने की बात सेटर ने स्पष्ट की। लेबनान की संप्रभुता और स्थिरता सुरक्षित रखने के लिए जारी कोशिशों को इस्रायल का पूरा समर्थन है। लेकिन, लेबनीज जनता के पीछे से इस्रायल पर हमले करने की तैयारी रखनेवाली हिज़बुल्लाह के विरोध में इस्रायल तैयार होने का अहसास ब्रिगेडिअर जनरल सेटर ने कराया।

इस दौरान यूरोपियन देशों के राजदूतों को गैलिली की सीमा के करीब हिज़बुल्लाह ने बनाया हुआ और फिलहाल इस्रायली सेना के कब्जे में होनेवाला भूमिगत रास्ता भी दिखाया गया। इसके साथ इस्रायल की सीमा के करीब हिज़बुल्लाह ने बनाई हुई सुरंग की जानकारी भी इस्रायली सेना के ब्रिगेडिअर जनरल श्‍लोमी बिंडर ने प्रदान की।

israel-european-countries-hezbollah‘हिज़बुल्लाह और ईरान के घने संबंध हैं और उनसे इस क्षेत्र के लिए खतरा बना हुआ है। हिज़बुल्लाह से सिर्फ इस्रायल को ही नहीं, बल्कि लेबनान की सुरक्षा के लिए भी उतना ही खतरा है’, इस बात की याद ब्रिगेडिअर जनरल बिंडर ने कराई। इस्रायल में नियुक्त बेल्जियम के राजदूत जीन-लूक बॉडस्मन ने इस्रायली सेना ने दिखाएँ सबूतों पर आश्‍चर्य व्यक्त किया। साथ ही हिज़बुल्लाह से काफी बड़ा खतरा होने की बात बॉडस्मन ने स्वीकारी।

इस्रायल, अमरीका और ब्रिटेन ने ईरान से जुड़ी हिज़बुल्लाह को आतंकी संगठन घोषित किया है। लेकिन, इस्रायल और अमरीका के मित्रदेश फ्रान्स ने हिज़बुल्लाह की लष्करी संगठन को ही आतंकी गुटों में शामिल किया है। परंतु, यूरोपिय महासंघ ने भी बीते कुछ वर्षों से हिज़बुल्लाह को लेकर नरम भूमिका अपनाई है। इस पृष्ठभूमि पर इस्रायल ने यूरोपिय देशों के राजदूतों के लिए लेबनान की सीमा का दौरा आयोजित किया हुआ दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.