दक्षिण कोरिया के साथ युद्धाभ्यास का आयोजन कर रही अमरीका को उत्तर कोरिया ने धमकाया

सेउल – ‘अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन और उनके प्रशासन को अगले चार वर्ष शांति से सोना है तो वह हमारी नींद बिगाड़ने का काम ना करे’, ऐसी धमकी उत्तर कोरिया ने दी है। अमरीका और दक्षिण कोरिया के बीच जारी युद्धाभ्यास की पृष्ठभूमि पर उत्तर कोरिया ने धमकाया है। अमरीका के विदेशंमत्री और रक्षामंत्री दक्षिण कोरिया के दौरे पर दाखिल होने से पहले उत्तर कोरिया ने यह धमकी दी हुई दिख रही है।

बीते हफ्ते से अमरिकी और दक्षिण कोरिया की सेना का सालाना युद्धाभ्यास शुरू हुआ। कोरोना वायरस की पृष्ठभूमि पर अमरीका के उस समय के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने इस युद्धाभ्यास के कार्यक्रम में बदलाव किया था। लेकिन बीते महीने में बायडेन ने इस युद्धाभ्यास का आयोजन करने के लिए अनुमति प्रदान की। अमरीका और दक्षिण कोरियन सेनाओं के इस युद्धाभ्यास की वजह से गुस्सा हुए उत्तर कोरिया ने बायडेन प्रशासन को कड़ी चेतावनी दी।

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग उन की बहन किम यो जाँग ने यह धमकी दी है। अमरीका का बायडेन प्रशासन कोरियन क्षेत्र में युद्ध भड़काने की कोशिश कर रहा है, यह आरोप यो जाँग ने किया। ‘यदि वास्तव में बायडेन प्रशासन को अगले चार वर्ष शांति से सोना है तो वह नींद बिगाड़नेवाली हरकतों से शुरूआत ही ना करे’, ऐसा इशारा यो जाँग ने दिया।

इसके साथ ही ‘दक्षिण कोरिया की हर एक गतिविधि पर अपनी बारिकी से नज़र है। दक्षिण कोरिया की एक उकसानेवाली हरकत उत्तर कोरिया की कड़ी कार्रवाई को न्यौता देगी’, ऐसी धमकी भी यो जाँग ने दी है। अमरीका और दक्षिण कोरिया को उत्तर कोरिया से बातचीत करनी हो तो लष्करी युद्धाभ्यास जैसी भड़कानेवाली हरकतें ना करें, ऐसा बयान यो जाँग ने किया। उत्तर कोरिया के दूसरे स्थान का प्रभावी नेतृत्व बनी यो जाँग की इस धमकी की ओर गंभीरता से देखा जा रहा है।

अमरीका के विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन और रक्षामंत्री लॉईड ऑस्टिन अगले कुछ ही घंटों में दक्षिण कोरिया में दाखिल होंगे। इससे पहले उत्तर कोरिया ने अमरीका और दक्षिण कोरिया को धमकाकर पूरे विश्‍व का ध्यान बटोरा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.