ईरान में किसानों का सरकार के विरोध में प्रदर्शन

तेहरान: आर्थिक प्रतिबंध एवं शुद्ध पानी की मांग को लेकर ईरान में शुरू हुए सरकारविरोधी आंदोलन में अब किसान भी शामिल हुए हैं। ईरान के इस्फाहन एवं वर्झानेह भाग में किसानों ने सूखे पड़े नदियों के लिए सरकार की नजरअंदाजी जिम्मेदार होने का आरोप करके प्रदर्शन शुरू किए हैं। पिछले कई दिनों से शुरू इन प्रदर्शनों पर ईरानी यंत्रणा ने कार्रवाई शुरू की है और इसके तीव्र प्रतिक्रिया उमड़नी शुरू हुई है।

अमरिका ने ईरानी सल्तनत पर जारी किये आर्थिक प्रतिबंध के बाद ईरानी जनता का सत्ताधारी सल्तनत के विरोध में असंतोष बढ़ता जा रहा है और देश के विभिन्न भाग में सरकार विरोधी प्रदर्शन शुरू हुए हैं।

इन प्रदर्शनों में सर्वोच्च नेता एवं धर्मगुरु अयातुल्ला खामैनी इनके विरोध में निषेध की घोषणाएं दी जा रही है और ईरान में सत्ताधारियों को झटका लगना शुरू हुआ है। वर्झानेह में शुरू इन प्रदर्शनों में सत्ताधारी सल्तनत हमारे खून से सींचे हुए खाद पर कब्जा ले रहे हैं, ऐसी घोषणा की जा रही है और जनता को सहायता दे ऐसी मांग की जा रही है।

ईरान में सामाजिक एवं राजनीतिक स्तर पर असंतोष बढ़ता जा रहा है और खामेनी के गलत नीतिओं की वजह से जनता का नुकसान हो रहा है ऐसी आलोचना निदर्शक कर रहे हैं। ईरान में प्रदर्शनों की खबरें दबाने का प्रयत्न सत्ताधारी सल्तनत से किया जा रहा है। फिर भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उस को गंभीरता से देखा जा रहा है। इससे पहले ईरान में हुए प्रदर्शन पर अमरिका तथा इस्रायल खास ध्यान देकर प्रदर्शकों को समर्थन घोषित किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.