अमरिका ने युद्ध शुरू किया तो ईरान उसका अंत करेगा – ईरान के जनरल कासेम सुलेमानी

तेहरान: ‘अमरिका युद्ध की शुरुआत कर सकता है, लेकिन इसका अंत ईरान ही करेगा। इस पर भरोसा नहीं है, तो राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प अपने पहले के राष्ट्राध्यक्ष से पूछें। हम अमरिका विरोधी युद्ध के लिए तैयार बैठे हैं’, ऐसी गर्जना ईरान के वरिष्ठ लष्करी अधिकारी जनरल कासेम सुलेमानी ने की है। अमरिका के स्वामित्व वाले सभी ठिकानों पर ईरान हमला करेगा, ऐसी सुलेमानी ने धमकी दी है।

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी को दी चेतावनी पर सुलेमानी ने आपत्ति जताई है। साथ ही ‘एक फौजी के तौर पर ट्रम्प को प्रत्युत्तर देना मेरा कर्तव्य है। ट्रम्प को चेतावनी देनी है तो रोहानी को नहीं, मुझे देनी चाहिए। ईरान के राष्ट्राध्यक्ष और जनता का अपमान करते समय स्वयं क्या बोल रहे हैं, इसका ट्रम्प ने ध्यान रखना चाहिए’, ऐसी सुलेमानी ने चेतावनी दी है।

अमरिका, युद्ध शुरू किया, ईरान, उसका अंत, जनरल कासेम सुलेमानी, गर्जना, तेहरान, डोनाल्ड ट्रम्पउसीके साथ ही ईरान की जनता ने पिछले कुछ वर्षों में कई कठिन परिस्थितियों का सामना किया है, यह कहकर अमरीका ने शुरू किए युद्ध का ईरान अंत करेगा, ऐसा दावा सुलेमानी ने किया है। अमरिका ने ईरान के साथ युद्ध किया तो ईरान अमरिका का सर्वस्व नष्ट करेगा, ऐसा भी उन्होंने कहा। इसमें ‘रेड सी’ इस समुद्री क्षेत्र से होने वाला इंधन का परिवहन खतरे में आने की चेतावनी जनरल सुलेमानी ने दी है। अमरिका के सैनिकों की इस क्षेत्र में तैनाती की वजह से इस समुद्री क्षेत्र की सुरक्षा खतरे में आ सकती है, ऐसा सुलेमानी ने कहा है।

उसीके के साथ ही अमरिका ईरान के खिलाफ युद्ध में कुछ नहीं कर सकता, ऐसा कहकर सुलेमानी ने इसके पहले हुए युद्ध की याद दिलाई है। सन २००७ में इस्राइल ने लेबेनॉन में हिजबुल्लाह के खिलाफ शुरू किए ३३ दिनों के युद्ध में अमरिका कुछ नहीं कर सका था। अमरिका का समर्थन होते हुए भी ईरान का समर्थन मिले हिजबुल्लाह ने इस्राइल को घुटनों पर लाया था, ऐसा दावा जनरल सुलेमानी ने किया है। साथ ही पिछले बीस सालों में अमरिका ने धमकी देने के अलावा ईरान के साथ कुछ भी नहीं किया है, ऐसा सुलेमानी ने कहा है।

ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्ड्स के कुद्स फ़ोर्स इस लष्करी पथक के प्रमुख जनरल सुलेमानी ने एक सार्वजनिक सभा में ट्रम्प को धमकाया है। ईरान के लष्कर में सबसे प्रभावशाली अधिकारी के तौर पर सुलेमानी की पहचान है। ईरान के लष्कर की ‘बसिज मिलिशिया’ की एक टुकड़ी मुझे दीजिए, मै सीरिया जीत के दिखाता हूँ, इस आत्मविश्वास से जनरल सुलेमानी ने सीरिया के संघर्ष की जिम्मेदारी ली थी। इस वजह से उन्होंने अमरिका को दी इस चेतावनी की तरफ गंभीरता से देखा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.