इस्रायल के हैफा, तेल अवीव शहर ध्वस्त करने की ईरान ने दी धमकी

तेहरान – आत्मविश्‍वास बढ़ने के बाद ईरान ने इस्रायल के हैफा और तेल अवीव शहर ध्वस्त करने की धमकी दी है। इसके साथ ही धमका रहा इस्रायल ईरान पर हमला करने की ताकत नहीं रखता और इस्रायल सिर्फ मानसिक युद्ध खेल रहा है, यह आरोप भी ईरान ने किया है। कुछ घंटे पहले ही इस्रायल के रक्षाबलप्रमुख ने अपनी सेना को ईरान पर हमला करने के लिए तैयार रहने के आदेश दिए थे। इस पर ईरान ने यह प्रतिक्रिया दर्ज़ की है।

israel-haifa-tel-avivअमरीका के नए राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ईरान के साथ नया परमाणु समझौता करने की तैयारी में हैं। इस्रायल के रक्षाबलप्रमुख लेफ्टनंट जनरल अवीव कोशावी ने बायडेन प्रशासन की इन गतिविधियों पर आलोचना की थी। अमरीका ने ईरान के साथ नया परमाणु समझौता किया या ईरान पर लगाए गए प्रतिबंध शिथिल किए तो वह एक बड़ी सामरिक गलती होगी, यह इशारा लेफ्टनंट जनरल कोशावी ने दिया था। अमरीका की वजह से ईरान का परमाणु कार्यक्रम गतिमान हुआ और इस्रायल के लिए खतरे में बढ़ोतरी हुई तो इस्रायल अपने बल पर ही ईरान पर लष्करी कार्रवाई करेगा। इसके लिए अपनी सेना को तैयार रहने के आदेश दिए हैं, ऐसा बयान इस्रायल के रक्षाबलप्रमुख ने किया था।

israel-haifa-tel-avivइस पर ईरान की सेना ने प्रतिक्रिया दर्ज़ की है। लेफ्टनंट जनरल कोशावी का यह इशारा मानसिक युद्ध का हिस्सा होने का दावा ईरान की सेना के प्रवक्ता बिगेडिअर जनरल अबोलफज़ल शेकारची ने किया है। फिर भी इस्रायल ने ईरान पर हमला करने की गलती की तो इस्रायली लष्करी अड्डों के साथ हैफा और तेल अवीव शहर ध्वस्त करेंगे, यह धमकी ब्रिगेडिअर जनरल शेकारची ने दी है। इस्रायल को ईरान की लष्करी ताकत की पूरी पहचान नहीं है। कम से कम समय में ईरान के मिसाइल तेल अवीव को राख में तब्दील करेंगे। इस्रायल की वजह से यह विध्वंस अधिक तीव्र होगा, यह इशारा भी शेकारची ने दिया है।

ईरान के लष्करी प्रवक्ता के साथ ही राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी के प्रवक्ता महमूद वैज़ी ने भी इस्रायल पर आलोचना की है। इस्रायल के इस मानसिक युद्ध की पूरी पहचान ईरान की जनता और ईरान को है। इस्रायल सिर्फ बातें कर सकता है। ईरान पर हमला करने के लिए इस्रायल के पास किसी भी तरह की योजना नहीं है। ना ही, यह हमला करने की ताकत इस्रायल रखता है, यह दावा वैज़ी ने किया। तभी ईरान के लष्करी सामर्थ्य को लेकर किए बयान में वैज़ी ने हाल ही में रिवोल्युशनरी गार्ड्स ने किए युद्धाभ्यास का दाखिला दिया।

israel-haifa-tel-avivईरान ने कुछ दिन पहले ही होर्मुज़ की खाड़ी के करीबी क्षेत्र में बनाए भूमिगत गोदामों में छुपाकर रखे अपने मिसाइलों की जानकारी सार्वजनिक की थी। ईरान ने छोटी से लंबी दूरी के मिसाइलों के भंड़ार वाले भूमिगत शहरों का निर्माण किया है, ऐसा दावा ईरान कर रहा है। यह मिसाइल इस्रायल के हरएक शहर तक हमला कर सकते हैं, ऐसी धमकियां भी ईरान ने पहले भी दी थी। इसके साथ ही लेबनान की हिज़बुल्लाह, येमन की हौथी और इराक-सीरिया में मौजूद ईरान से जुड़ी आतंकी संगठनों ने भी इस्रायल पर हमले करने की धमकियां दी थीं।

इसी बीच, बीते सप्ताह से ईरान ने इस्रायल को धमकाने की मात्रा बढ़ाई होने की बात दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.