सौदी के बाद बहरीन ने भी इस्रायल के लिए हवाई क्षेत्र खुला किया

मनामा – ‘संयुक्त अरब अमीरात’ (यूएई) के लिए उड़ान भरनेवाले इस्रायली विमानों के लिए अपनी हवाई सीमा खुली करने का ऐलान बहरीन ने भी किया है। इसकी वजह से इस्रायल और यूएई की हवाई दूरी कम होने का संतोष दोनों देश व्यक्त कर रहे हैं। दो दिन पहले ही सौदी अरब ने इस्रायली विमानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र खुली की। अमरीका और इस्रायल ने सौदी के इस निर्णय का स्वागत किया था। सौदी ने अपनी हवाई सीमा इस्रायली विमानों के लिए खुली करने से ईरान पर हवाई हमला करने का विकल्प इस्रायल के लिए खुला होने का दावा इस्रायली माध्यम कर रहे हैं।

israel_uae-mapयूएई’ के लिए उड़ान भरनेवाले हरएक इस्रायली विमान को इसके आगे बहरीन की हवाई सीमा का इस्तेमाल करना संभव होगा, यह ऐलान बाहरिन के पर्यटन मंत्रालय ने कुछ घंटे पहले ही किया है। ‘यूएई’ की माँग पर यह निर्णय करने की बात बहरीन ने स्पष्ट की। बहरीन ने इस बार इस्रायल का सीधे ज़िक्र करना टाल दिया। लेकिन, अब तक बहरीन की हवाई सीमा में इस्रायल के अलावा प्रत्येक देश को उड़ान भरने की अनुमति थी। इसी कारण बहरीन का यह ऐलान इस्रायल के लिए ही था, ऐसा कहा जा रहा है। दो दिन पहले सौदी अरब ने भी इस्रायल का ज़िक्र किए बिना अपनी हवाई सीमा प्रत्येक देश के लिए खुली होने का ऐलान किया था। सौदी और बाहरिन ने किए इस निर्णय की वजह से इस्रायल और यूएई की हवाई दूरी सात घंटों से अब मात्र तीन घंटे होने का संतोष व्यक्त किया जा रहा है।

बीते महीने में इस्रायल और यूएई के बीच सहयोग के लिए ऐतिहासिक समझौता हुआ और इसी पृष्ठभूमि पर इस्रायल के शिष्टमंडल ने सोमवार के दिन यूएई की यात्रा की थी। ‘यूएई’ के अलावा सौदी अरब, बहरीन या अन्य किसी भी अरब देश ने इस्रायल के साथ समझौता नहीं किया है। लेकिन, इन दोनों देशों के ऐतिहासिक निर्णय अघोषित सहयोग के संकेत देनेवाले होने का दावा इस्रायली माध्यम कर रहे हैं। कुछ दिन पहले बहरीन ने इस्रायल और यूएई के सहयोग का स्वागत किया था। साथ ही यूएई के बाद बहरीन भी जल्द ही इस्रायल से सहयोग स्थापित करेगा, यह दावा अमरीका और इस्रायली माध्यमों ने किया था।

israel-arab-planeइसी बीच, सौदी और बहरीन ने इस्रायल के लिए हवाई सीमा खुली करने का निर्णय काफी अहम होने का दावा किया जा रहा है। इस्रायल की तरह सौदी, यूएई और बहरीन के लिए भी ईरान समान शत्रु है, इस ओर इस्रायली और खाड़ी क्षेत्र के माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। ईरान को परमाणु हथियारों से सज्जित होने से रोकेने के लिए इस्रायल ने हवाई हमले करने के संकेत भी कुछ वर्ष पहले दिए थे। इसके लिए इस्रायल सीरिया-इराक के साथ ही जॉर्डन-सौदी की हवाई सीमा का इस्तेमाल कर सकता है, यह इशारा भी इस्रायली विश्‍लेषकों ने दिया था। तभी, यूरोप के कुछ लष्करी विश्‍लेषकों ने भी ईरान पर हमला करने के लिए इस्रायली विमानों को सौदी अरब अपनी हवाई सीमा का इस्तेमाल करने देगा, ऐसे दावे किए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.