ईरान ने अमरीका के साथ खाड़ी और यूरोपिय देशों को भी धमकाया

तेहरान – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने लष्करी हमला और ‘स्नैपबैक’ प्रतिबंधों का इशारा देने के बाद ईरान ने अमरीका, खाड़ी क्षेत्र में मौजूद अमरीका के मित्रदेश एवं यूरोपिय देशों को धमकाया है। जनरल कासेम सुलेमानी की हत्या के लिए अमरीका और अमरीका की सहायता कर रहे हरएक के खिलाफ़ हमले किए जाएंगे, ऐसी धमकी ईरान के रिवोल्युशनरी गार्ड्स के वरिष्ठ अधिकारी ने दी है। इसके साथ ही ईरान पर प्रतिबंध लगाने की अमरीका की कोशिशों का यूरोपिय देश तीव्र विरोध करें, वरना यूरोपिय देशों को इन प्रतिबंधों के परिणाम भुगतने पडेंगे, ऐसा इशारा ईरान के विदेशमंत्री जावेद ज़रिफ ने दिया है।

Iran-US-Gulfअमरीका ने ईरान पर राजनीतिक, आर्थिक और लष्करी दबाव बढ़ाना शुरू किया है। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन ने इस्रायल के साथ किया हुआ सहयोग ईरान की बेचैनी बढ़ा रहा है। इसी बीच शनिवार के दिन अमरीका ने ईरान के खिलाफ़ ‘स्नैपबैक’ प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया। अमरीका ने ईरान पर सभी के सभी प्रतिबंध लगाए हैं और संयुक्त राष्ट्रसंघ के सभी स्थाई सदस्य इन प्रतिबंधों का पालन करें, ऐसा आवाहन अमरिकी विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने किया है। इसमें ईरान के खिलाफ़ लगाए गए हथियारों से संबंधित प्रतिबंधों का भी समावेश है और इस वजह से खाड़ी क्षेत्र की शांति के लिए यह बड़ी गतिविधि होने की बात पोम्पिओ ने कही। ईरान पर अमरीका ने लगाए प्रतिबंधों का रशिया और चीन ने पहले ही विरोध किया है और ब्रिटेन, फ्रान्स और जर्मनी ने आपत्ति जताई थी।

लेकिन, अमरीका के इन प्रतिबंधों की वजह से अर्थव्यवस्था पर दबाव महसूस कर रहे ईरान ने इन नए प्रतिबंधों को लेकर यूरोपिय देशों को धमकाया है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय अमरीका के इन प्रतिबंधों का विरोध करे यह आवाहन भी ईरान के विदेशमंत्री जावेद ज़रिफ ने किया है। अमरीका के इन प्रतिबंधों का विरोध करने में देरी की तो भविष्य में अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भी इसी तरह के प्रतिबंधों का मुकाबला करना पडेगा, ऐसी धमकी ज़रिफ ने दी। इस जगह पर ईरान के विदेशमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ज़िक्र किया हो, लेकिन उन्होंने यूरोपिय देशों को यह इशारा दिया है, ऐसा दावा अंतरराष्ट्रीय माध्यम कर रहे हैं। इसके बाद ईरान के रिवोल्युशनरी गार्ड्स के वरिष्ठ कमांड़र हुसेन सलामी ने अमरीका एवं खाड़ी क्षेत्र के मित्रदेशों को धमकाया है।

Iran-US-Gulf‘हम जनरल सुलेमानी की हत्या का प्रतिशोध लेंगे और ईरान इसको लेकर काफी गंभीर है। जनरल सुलेमानी की हत्या में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तरीके से शामिल होनेवाले हरएक पर, हरएक देश पर ईरान कार्रवाई करेगा। ईरान जल्द ही अपना यह इशारा सच्चाई में उतारकर दिखाएगा’, यह ऐलान जनरल सलामी ने शनिवार के दिन किया। साथ ही खाड़ी क्षेत्र में स्थित अमरीका के सभी लष्करी अड्डों पर कार्रवाई करने का इशारा भी जनरल सलामी ने दिया है।

इस वर्ष के शुरू में अमरीका ने इराक में ड्रोन कार्रवाई करके ईरान के ‘कुद्स फोर्सेस’ के प्रमुख और ईरान के दूसरे क्रमांक के नेता जनरल कासेम सुलेमानी को ढ़ेर किया। जनरल सुलेमानी की हत्या के कारण गुस्सा हुए ईरान ने बीते सप्ताह में दक्षिण अफ्रीका में नियुक्त अमरीकी राजदूत लाना मार्क्स की हत्या करने की योजना बनाने की जानकारी सामने आयी है। इस पर अमरीका के खिलाफ़ ईरान का किसी भी तरह का हमला हुआ तो इस पर हज़ार गुना तीव्र प्रत्युत्तर प्राप्त होगा, ऐसा इशारा राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने दिया। अमरीकी राष्ट्राध्यक्ष के इशारे के बाद जनरल सलामी ने यह धमकी दी है। इसी बीच अमरीका और खाड़ी देशों को ईरान धमका रहा था तभी अमरीका की ‘यूएसएस निमित्ज़’ नामक विशाल विमान वाहक युद्धपोत होर्मुज़ खाड़ी में दाखिल हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.