अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ईरान की राजवट के खिलाफ – ईरानी जनता की सहायता करे इस्राइली प्रधानमंत्री का आवाहन

जेरुसलेम: ‘अपनी ही जनता की प्रतिष्ठा, उत्कर्ष और आदर नकारने वाली ईरान की राजवट के खिलाफ ईरान की जनता मोर्चा खोले। ईरान की राजवट की तरफ से चल रही दडपशाही के खिलाफ बगावत करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ईरान की जनता की मदद करे’, ऐसा आवाहन इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने किया है। पिहले तीन महीनों में नेत्यान्याहू ने ईरानी जनता को खामेनी राजवट के खिलाफ बगावत करने के लिए यह चौथी बार आवाहन किया है।

नेत्यान्याहू ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किए इस विडियो की शुरुआत एक ईरानी लडकी की कहानी से की है। ईरान की जनता को सता रही पानी की किल्लत, भारनियमन और दमनकारी प्रथाएं साथ ही बढ़ता वायु प्रदुषण इनकी आलोचना करने वाली कहानी इस विडियो में नेत्यान्याहू ने बताई है। यह लड़की वास्तव में नहीं है, लेकिन ईरानी जनता की समस्या बताने के लिए इस कहानी का इस्तेमाल किया है, ऐसा नेत्यान्याहू ने स्पष्ट किया। इसके अलावा खामेनी राजवट पर नाराज ईरानी जनता इन दिनों देशव्यापी बंद पुकार रही है और उनको भरपेट खाना भी नहीं मिल रहा है, ऐसा दावा किया है।

खामेनी राजवट की तरफ से किए जा रहे इस अत्त्याचार के खिलाफ ईरानी जनता अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर न्याय भी नहीं मांग सकती। क्योंकि दुनिया के साथ जुड़ने वाले सोशल मीडिया पर ईरान ने पाबन्दी लगाई है। ईरान के सरकार से संलग्नित अख़बार से ही दुनिया की जानकारी मिलती है। लेकिन उसमें भी ईरानी जनता की तरफ से करों के रुपमे जमा किया हुआ पैसा किस तरह से लष्कर पर खर्च हुआ है, इतनी ही जानकारी दी जाती है, ऐसा आरोप नेत्यान्याहू ने इस विडियो के द्वारा किया है।

अंतर्राष्ट्रीय समुदाय, ईरान, राजवट के खिलाफ, जनता, सहायता, बेंजामिन नेत्यान्याहू, आवाहन, जेरुसलेम, इस्राइलइस विडियो के अंत के कुछ मिनटों में नेत्यान्याहू ने कहा है कि, ईरान की राजवट अपनी जनता के हालात को नजरअंदाज कर रही है। ‘सीरिया में ईरानी लष्कर तैनात करने के लिए अरबो डॉलर्स खर्च कर रहा है। परमाणु निर्माण के लिए अरबो डॉलर्स खर्च किए। साथ ही येमेन के संघर्ष में भी ईरान ने अरबो डॉलर्स बेकार किए’, ऐसी आलोचना नेत्यान्याहू ने की है। ईरान के हर नागरिक की यह व्यथा है और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ईरान की जनता की सहायता करे, ऐसा आवाहन नेत्यान्याहू ने किया है।

‘अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को शांति चाहिए तो वह ईरानी जनता की सहायता करें। ईरान की राजवट के खिलाफ आवाज उठाने के लिए ईरानी जनता की मदद करें’, ऐसा नेत्यान्याहू ने इस विडियो में कहा है। इस्राइली प्रधानमंत्री का यह विडियो सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रिय हुआ है। पिछले कुछ महीनों में इस्राइली प्रधानमंत्री ने ईरानी जनता को आवाहन करने का सिलसिला जारी रखा है।

इसके पहले मई महीने में प्रसिद्ध किए विडियो में ईरानी नागरिक अपना देश छोड़कर जाने के बाद सर्वाधिक सफल साबित होंगे, ऐसा कहा था। जून महीने के पहले विडियो में ईरानी जनता के प्रति इस्राइल को आदर है कहकर पानी की कल्लत का सामना कर रही ईरानी जनता के लिए इस्राइल की तकनीक देने की इच्छा व्यक्त की थी। इसके बाद जून के आखरी हफ्ते में प्रसिद्ध हुए विडियो में नेत्यान्याहू ने रशिया की वर्ल्ड कप प्रतियोगिता में ईरानी फूटबॉल टीम की तारीफ की थी। पुर्तगाल के रोनाल्डो जैसे बड़े फूटबॉल खिलाडी को रोककर ईरानी नागरिक क्या कर सकता है, ऐसा कहा था।

हमारा विरोध ईरानी राजवट को है, ईरानी जनता को नहीं। यह सन्देश पहुँचाने में नेत्यान्याहू सफल हुए हैं और इसका प्रभाव ईरान में हो रहे सरकार के खिलाफ आन्दोलन में दिखाई दे रहा था। ईरानी अन्दोलकों ने कुछ जगहों पर इस्राइल के पक्ष में घोषणाएँ देने की खबरें प्रसिद्ध हुईं थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.