किशनगंगा नदी से हथियारों की तस्करी करने की पाकिस्तान की कोशिश भारतीय सेना ने की नाकाम

श्रीनगर – जम्मू-कश्‍मीर के केरन सेक्टर की किशनगंगा नदी से हथियारों की तस्करी करने की पाकिस्तान की कोशिश भारतीय सेना ने नाकाम की है। सुरक्षा बल की इस कार्रवाई के दौरान चार एके-४७, आठ मैग्ज़िन्स और २४० राऊंड्स बरामद किए गए। इसी दौरान कुलगाम में सुरक्षा बलों और आतंकियों की हुई मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए। इस जगह से एम-४ राइफल और एक पिस्तौल बरामद की जाने की जानकारी अधिकारियों ने साझा की।

Pakistan-arm-smugglingशुक्रवार सुबह ८.३० बजे गश्‍त पथक को केरन सेक्टर की किशनगंगा नदी में हो रही संदिग्ध गतिविधियों पर ध्यान केंद्रीत हुआ। इसके बाद सेना और पुलिस ने संयुक्त मुहिम शुरू की। सुबह करीबन १० बजे दो से तीन आतंकी डोर लगाई ट्यूब से कुछ भेजने की कोशिश करते हुए देखे गए। इसके बाद सुरक्षा सैनिकों ने तुरंत कार्रवाई करके हथियारों का यह भंड़ार बरामद किया। इस घटना के बाद पूरे इलाके की घेराबंदी की गई और आतंकियों की तलाश शुरू की गई।

इससे पहले भी इसी तरीके से ड़ोर और ट्यूब का इस्तेमाल करके पाकिस्तान से नशीले पदार्थों की हो रही तस्करी की कोशिश बीएसएफ ने नाकाम की थी। चौकन्ना सैनिकों की वजह से पाकिस्तान को जम्मू-कश्‍मीर में हिंसा करने के लिए आतंकियों तक हथियार पहुँचाना अब कठिन हुआ है। इससे पाकिस्तानी आतंकी संगठन भारत में हथियार और विस्फोटकों की तस्करी के लिए अलग अलग रास्तों से कोशिशें करने लगे हैं। इसी दौरान पाकिस्तान ने हथियारों की तस्करी के लिए ड्रोन्स का इस्तेमाल भी किया है। अब नदी के रास्ते ट्यूब की सहायता से सीमा के उस ओर से भारत में हथियार पहुँचाने की कोशिश हो रही है।

Pakistan-arm-smugglingबीते महीने में जम्मू-कश्‍मीर के बंदिपोरा ज़िले के गुरेज़ सेक्टर में तुलई इलाके की किशनगंगा नदी में दो आतंकियों के शव बरामद हुए थे। उस समय की गई कार्रवाई के दौरान एके-४७ राइयफल्स के ६ मैग्ज़िन्स, २७० राऊंड्स, चीनी पिस्तौल के ६५ राऊंड्स, हैन्ड ग्रेनेड्स, दो एमटीआर कोरडेक्स, १५ डिटोनेटर, १ ब्लैक रेडिओ और जीपीएस समेत अन्य सामान बरादम हुआ था।

इसी बीच कुलगाम ज़िले के चिंगम इलाके में आतंकी छिपे होने की जानकारी सुरक्षा बलों को प्राप्त हुई थी। इसके साथ ही पूरे इलाके की घेराबंदी करके सर्च मुहिम शुरू की गई। इस दौरान हुई मुठभेड़ में दो आतंकियों को मार गिराया गया। इस इलाके में अब बड़ी गहराई से आतंकियों की तलाश हो रही है। गुप्तचर यंत्रणा से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब पीओके के लौंचपैड्स पर २५० से ३०० आतंकी मौजूद हैं। इन्हीं में से कुछ आतंकी लगातार घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन, भारतीय सुरक्षा बल इनकी कोशिश नाकाम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.