भूमध्य समुद्र से यूरोप में घुसपैठ कर रहे शरणार्थियों की संख्या ३०० प्रतिशत बढ़ी – यूरोपिय महासंघ के ‘फ्रंटेक्स एजन्सी’ का दावा

ब्रुसेल्स – भूमध्य समुद्री क्षेत्र से यूरोप में हो रही शरणार्थियों की घुसपैठ कुल ३०० प्रतिशत से भी अधिक बढ़ने का दावा यूरोपिय महासंघ की ‘फ्रंटेक्स’ यंत्रणा ने किया है। वर्ष २०२३ के पहले चार महीनों में ही कुल ४० हज़ार से भी अधिक शरणार्थियों ने भूमध्य समुद्र के रास्ते यूरोप में घुसपैठ करने की कोशिश की, ऐसा ‘फ्रंटेक्स’ के प्रमुख हैन्स लेजटेन्स ने कहा। ट्युनिशिया इसका केंद्र बना है और इसी देश से घुसपैठ कर रहे शरणार्थियों की संख्या १ हज़ार प्रतिशत से ज्यादा बढ़ी होने की चेतावनी लेजटेन्स ने दी। यह घुसपैठ बढ़ने के दौरान इटली ने शरणार्थियों की तस्करी कर रहे बड़े गिरोह को नष्ट करने का ऐलान किया है।  

पिछले वर्ष से भूमध्य समुद्री मार्ग के ज़रिये घुसपैठ करनेवालों की संख्या फिर से बढ़ने लगी है। इससे पहले पिछले दशक में जर्मन सरकार ने अपनाई ‘ओपन डोअर पॉलिसी’ के कारण यूरोप में घुसपैठ करनेवाले शरणार्थियों की काफी वृद्धी हुई थी। वर्ष २०१५ में भूमध्य समुद्र से यूरोप में घुसपैठ कर रहे शरणार्थियों का आंकड़ा १० लाख तक पहुंचा था। इसके बाद अगले कुछ वर्ष तक भूमध्य समुद्र से पहुंच रहे शरणार्थियों की संख्या लाखों से भी अधिक रही थी। वर्ष २०२० और २०२१ में इसमें काफी कमी हुई थी।  

लेकिन, अब फिर से घुसपैठियों की संख्या बढ़नी शुरू हुई है, ऐसी चेतावनी ‘फ्रंटेक्स’ के प्रमुख ने साझा की हुई जानकारी से प्राप्त हो रही हैं। भूमध्य समुद्री क्षेत्र के ‘सेंट्रल मेडिटेरिअन’ और ‘वेस्टर्न मेडिटेरिअन’ इन दो क्षेत्रों से शरणार्थियों का भारी घुसपैठ हो रही हैं। सिर्फ ‘सेंट्रल मेडिटरिअन’ से जनवरी-अप्रैल के चार महीनों में ३० हज़ार से भी अधिक शरणार्थियों की घुसपैठ हुई है। इनमें अफ्रीकी देशों के साथ पाकिस्तानसे पहुंचे शरणार्थियों का भी समावेश हैं।

२०२२ की तुलना में इनकी घुसपैठ ३०५ प्रतिशत अधिक होने का बयान ‘फ्रंटेक्स’ ने किया है। इस क्षेत्र में हमने इतनी बड़ी तादात में शरणार्थियों की घुसपैठ होती देखी नहीं थी, यह दावा भी ‘फ्रंटेक्स’ के प्रमुख हैन्स लेजटेन्स ने किया। सिर्फ ट्युनिशिया से यूरोप में घुसपैठ कर रहे शरणार्थियों की संख्या में १,१०० प्रतिशत बढ़ोतरी होने की ओर लेजटेन्स ने ध्यान आकर्षित किया। मानवी तस्करी कर रहे गिरोहों की ‘मोडस ऑपरेंडी’ में बदलाव होने की चेतावनी भी उन्होंने दी।  

इसी बीच, घुसपैठ की मात्रा बढ़ने के साथ ही यूरोपिय देशों ने इसके विरोधी गतिविधियों का दायरा बढ़ाया दिखाई दे रहा है। कुछ दिन पहले ही इटली की सुरक्षा यंत्रणाओं ने शरणार्थियों की तस्करी कर रहे एक बड़े गिरोह को नष्ट किया और इस दौरान २९ लोगों की गिरफ्तारी हुई हैं। इस गिरोह में खाड़ी देशों के नागरिकों का समावेश हैं और इटली समेत ग्रीस और तुर्की में यह गिरोह सक्रिय था। इसी बीच, फ्रान्स से इटली पहुंच रहे शरणार्थियों पर नज़र रखने के लिए ड्रोन्स इस्तेमाल करने का निर्णय फ्रेंच यंत्रणाओं ने किया हैं। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.