इस्लामिक जिहाद के रॉकेट हमलों के जवाब में इस्रायल ने किए हवाई हमले

तेल अवीव – इस्लामिक जिहाद ने शनिवार को भी इस्रायल के सरहदी क्षेत्र के अशदोद और एश्खेलॉन शहर पर रॉकेट हमले किए। पिछले पांच दिनों में इस्लामिक जिहाद ने इस्रायल की दिशा में हज़ारों रॉकेटस्‌‍ और मॉर्टर्स दागे हैं। शनिवार को इसके जवाब में इस्रायल ने गाज़ा पर किए हवाई हमले में तीन पैलेस्टिनी मारे गए। अब तक इस्रायल ने किए हमलों में ३४ पैलेस्टिनी मारे गए हैं और इनमें छह बच्चों का समावेश है। इस बीच इन हमलों में घायल हुए लोगों की संख्या १४७ होने की जानकारी पॅलेस्टिनी स्वास्थ्य मंत्री ने साझा की।  

इस्लामिक जिहादपिछले पांच दिनों से जारी इस्लामिक जिहाद और इस्रायल का यह संघर्ष अधिक तीव्र हो रहा हैं। ऐसे में यह संघर्ष रोकने के लिए पुरी दुनिया से आवाहन किया जा रहा है। अमरीका ने भी युद्ध विराम का आवाहन किया है और इजिप्ट ने इसके लिए पहल भी की है। शुक्रवार को इस्रायल इस शांति वार्ता से पीछे हटने की खबरें प्राप्त हुई थी। लेकिन, इस्लामिक जिहाद के साथ इजिप्ट की मध्यस्थता से बातचीत जारी होने की जानकारी इस्रायली अधिकारी ने प्रदान की। लेकिन, चर्चा शुरू होने के बावजूद शांति स्थापित करने के लिए इस्लामिक जिहाद की शर्तें स्वीकारने के लिए इस्रायल तैयार नहीं हैं, यह भी इस अधिकारी ने स्पष्ट किया। शांति को शांति से ही प्रत्युत्तर मिलेगा, ऐसा सूचक बयान इस इस्रायली अधिकारी ने किया।  

इस्लामिक जिहादअलग शब्दों में इस्लामिक जिहाद के इस्रायल पर शुरू हमले बंद हुए बगैर गाज़ापर इस्रायल के हो रहे हमले भी बंद नहीं होंगे, यही चेतावनी वर्णित अधिकारी दे रहा है। गाज़ा स्थित हमारे कमांडर्स पर हमले करना इस्रायल रोक दे, यही इस्लामिक जिहाद की प्रमुख मांग होने के दावे किए जा रहे हैं। ऐसी शर्ते स्वीकारना मुमकिन ना होने का बयान इस्रायल कर रहा है। गाज़ापट्टी में हमास के बाद पैलेस्टिनियों की दुसरी बड़ी संगठन के तौर पर इस्लामिक जिहाद की पहचान बनी हैं। पिछले कुछ महीनों से इस संगठन ने इस्रायल के विरोध में काफी तीखी भूमिका अपनाई थी। इसके बाद इस्रायल ने इस्लामिक जिहाद के नेताओं को लक्ष्य करना शुरू किया था।

इस्लामिक जिहाद ने शनिवार को भी इस्रायल के सरहदी शहरों को रॉकेट हमलों से लक्ष्य करने के बाद इस्रायल ने इस संगठन की गाज़ा स्थित कमांड सेंटर पर हवाई हमले किए। इस्रायल आगे भी आतंकवादियों को लक्ष्य करने के लिए हवाई हमले करता रहेगा, यह ऐलान प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने कुछ ही दिन पहले किया था। इन हमलों में मारे गए लोगों में ९० प्रतिशत आतंकवादी ही हैं, ऐसा दावा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने किया था। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.