हिज़बुल्लाह के इस्रायल पर किए गए हमले लेबनान के लिए खतरनाक साबित होंगे – इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू

जेरूसलम – लेबनान स्थित हिज़बुल्लाह के आतंकियों ने इस्रायल की सीमा पर की गई गोलीबारी को इस्रायल ने भी उतनी ही तीव्रता से प्रत्युत्तर दिया है। साथ ही हिज़बुल्लाह इस्रायल के संयम की परीक्षा ना ले वरना हिज़बुल्लाह के इन हमलों की वजह से लेबनान की सुरक्षा के लिए खतरा निर्माण होगा, ऐसी कड़ी चेतावनी इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू दी है।

हिज़बुल्लाह के इस्रायल पर किए गए हमले लेबनान के लिए खतरनाक साबित होंगे - इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहूइस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने हिज़बुल्लाह की इस गोलीबारी पर गुस्सा व्यक्त किया। हिज़बुल्लाह के आतंकियों ने इस्रायली सैनिकों पर किए हमले पर अधिक गंभीरता से संज्ञान लिया है और इसके आगे इस्रायली नागरिक या सैनिकों पर हमला बिल्कुल बर्दाश्‍त नहीं करेंगे, यह इशारा भी प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने दिया है। साथ ही इस्रायली सेना के संयम और सामर्थ्य की परीक्षा लेने की गलती हिज़बुल्लाह ना करे। ऐसा हुआ तो हिज़बुल्लाह की आक्रामकता की वजह से संपूर्ण लेबनान की सुरक्षा के लिए संकट निर्माण होगा, यह इशारा भी नेत्यान्याहू ने दिया। इसके बाद इस्रायली प्रधानंमत्री ने रक्षामंत्री बेनी गांत्झ और रक्षाबलप्रमुख अवीव कोशावी और अन्य लष्करी अधिकारियों की शीघ्रता से बैठक बुलाई।

हिज़बुल्लाह के इस्रायल पर किए गए हमले लेबनान के लिए खतरनाक साबित होंगे - इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहूसंयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद में भी इस्रायल ने हिज़बुल्लाह के इन हमलों के विरोध में गुस्सा व्यक्त किया। दक्षिणी लेबनान की सुरक्षा के लिए एवं हिज़बुल्लाह और इस्रायली सेना के बीच संघर्ष ना हो इसलिए इस क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्रसंघ के शांति सैनिक तैनात किए गए हैं। फिर भी हिज़बुल्लाह के आतंकियों ने इन शांति सैनिकों की परवाह किए बिना इस्रायली सैनिकों पर हमले करने से संयुक्त राष्ट्रसंघ में नियुक्त इस्रायल के राजदूत गिलाड एर्डान ने नाराज़गी व्यक्त की। इसी वजह से राष्ट्रसंघ अपने शांति सैनिकों पर कार्रवाई करके हिज़बुल्लाह को इशारे दें। वरना हिज़बुल्लाह के हमलों की वजह से सीर्फ लेबनान नहीं बल्कि इस संपूर्ण क्षेत्र को इसके परिणाम भुगतने पड़ेंगे, यह इशारा भी एर्डान ने दिया।

हिज़बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्ला ने इस पर सावधानी से प्रतिक्रिया दर्ज़ की है। लेबनान की दक्षिणी सीमा पर जो कुछ हुआ वह काफी अहम गतिविधि है। इस पर अभी बोलना उचित नहीं होगा। अगले दिनों में इस पर बोलना उचित होगा, यह बयान नसरल्ला ने किया है। दो दिन पहले इस्रायल की उत्तरी सीमा के करीब गश्‍त कर रहे इस्रायली सैनिकों की दिशा में गोलीबारी की गई। इस गोलीबारी में किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ लेकिन, अगले कुछ ही घंटों बाद इस्रायल ने लड़ाकू विमान भेजकर सीमा के निकट मौजूद हिज़बुल्लाह के ठिकानों पर जोरदार हमले किए। इस हमले में हिज़बुल्लाह के अड्डे तबाह होने की जानकारी इस्रायली सेना ने साझा की। इसी बीच इस्रायल और लेबनान की सीमा पर हुई इस घटना के बाद इस क्षेत्र में कुछ समय के लिए तनाव निर्माण हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.