हिज़बुल्लाह ने बैरूत में अन्यत्र भी विस्फोटक छुपाए – इस्रायली प्रधानमंत्री का आरोप

netanyahu-beirut-missileजेरूसलम – लेबनान की राजधानी बैरूत में और एक बड़ी दुर्घटना होने की संभावना है। बैरूत के अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे के करीबी रियासी इलाके में हिज़बुल्लाह ने बड़ी मात्रा में मिसाइलों का भंड़ारण किया है। इसकी वजह से लेबनीज जनता भीषण दुर्घटना की प्रतिक्षा किए बिना हिज़बुल्लाह एवं इस संगठन के समर्थक रहे ईरान के खिलाफ़ प्रदर्शन करें, यह निवेदन इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने संयुक्त राष्ट्रसंघ की आम सभा में किया। बीते महीने में बैरूत के बंदरगाह के गोदाम में हुए बड़े विस्फोट के बाद नेत्यान्याहू ने किए इस आरोप की गंभीरता बढ़ रही है। तभी हिज़बुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्ला ने यह आरोप ठुकराए है।

४ अगस्त के दिन बैरूत के बंदरगाह में बड़ा विस्फोट हुआ था। इस दौरान २०० से अधिक लोग मारे गए थे। यहां के एक गोदाम में अवैध तरिके से रखे अमोनियम नायट्रेट के बड़े भंड़ार की वजह से यह विस्फोट होने की बात स्पष्ट हुई है। हिज़बुल्लाह ने ही यह भंड़ार इस गोदाम में रखा था, यह आरोप अमरीका और इस्रायली माध्यमों ने किया था। इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने संयुक्त राष्ट्रसंघ में किए अपने भाषण में इस विस्फोट की याद ताज़ा करके बैरूत में और एक दुर्घटना हो सकती है, यह इशारा भी दिया। बैरूत के अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे के करीबी जनाह नामक रियासी इलाके में बैरूरत की तरह ही बड़ा विस्फोट हो सकता है, यह इशारा नेत्यान्याहू ने दिया।

netanyahu-beirut-missile-mapगैस स्टेशन और गैस कंपनी से घिरे हुए जनाह के रियासी इलाके में हिज़बुल्लाह ने रॉकेट और मिसाइलों का बड़ा भंड़ारण किया होने का दावा नेत्यान्याहू ने किया। समय पर हिज़बुल्लाह के इस भंड़ारण पर कार्रवाई नहीं की गई तो बैरूत के बंदरगाह की तरह यहां पर भी और एक दुर्घटना होगी, यह इशारा नेत्यान्याहू ने दिया। इसकी वजह से जनाह एवं बैरूत की जनता साथ मिलकर हिज़बुल्लाह के इस गोदाम के खिलाफ़ प्रदर्शन करें, यह निवेदन नेत्यान्याहू ने किया। साथ ही लेबनान की जनता को इस्रायल से नहीं बल्कि ईरान से खतरा होने का बयान नेत्यान्याहू ने किया। अंतरराष्ट्रीय समुदाय भी हिज़बुल्लाह के इस हथियारों के गोदाम पर कार्रवाई करे, यह माँग भी इस्रायली प्रधानमंत्री ने इस आम सभा में की।

nasrallahहिज़बुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्ला ने मात्र कुछ ही घंटों में एक वीडियो जारी करके इस्रायल का यह आरोप ठुकराया। इस्रायली प्रधानमंत्री गलत जानकारी प्रदान करके लेबनीज जनता को भड़का रहे हैं, यह आरोप भी उसने किया। तभी, हिज़बुल्लाह के समर्थकों ने बुधवार के दिन पत्रकारों के साथ जनाह का दौरा किया। इस्रायली प्रधानमंत्री दावा कर रहे गोदाम इस ज़गह पर ना होने का दावा हिबुल्लाह ने किया। दो वर्ष पहले भी नेत्यान्याहू ने आम सभा में किए भाषण में ही बैरूत के अलग अलग ठिकानों पर हिज़बुल्लाह ने विस्फोटक रखे होने के फोटो पेश करके आरोप लगाए थे। तब भी हिज़बुल्लाह ने ही इस्रायल के आरोप ठुकराए थे। लेकिन, बीते महीने बैरूत में भीषण विस्फोट हुआ और इसके पीछे इस्रायल का हाथ होने का आरोप भी किया गया था। इसी कारण इस्रायल के प्रधानमंत्री ने हिज़बुल्लाह के विस्फोटकों को लेकर किए नए आरोप यानी नए विस्फोट की पूर्वसूचना होगी, ऐसे संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.