हिज़बुल्लाह ने धमकाने पर इस्रायल ने लेबनान की सीमा के करीब सेना तैनाती बढ़ाई

जेरुसलम – शत्रु के किसी भी हमले से इस्रायल की रक्षा करने के लिए अपने सैनिक तैयार होने का ऐलान इस्रायल ने किया है। इस ऐलान के साथ ही इस्रायल ने, लेबनान के करीबी सरहदी क्षेत्र में बड़ी मात्रा में लष्करी तैनाती की है। साथ ही अगले दिनों में लेबनान से अपनी सीमा क्षेत्र में हमला हुआ, तो इसके लिए पूरी तरह से लेबनीज सरकार ज़िम्मेदार होगी, यह चेतावनी इस्रायली सेना ने दी है। दो दिन पहले हिज़बुल्लाह ने दी धमकी की पृष्ठभूमि पर इस्रायल ने यह लष्करी तैनाती बढ़ाई है। इस तनाव की पृष्ठभूमि पर, अमरिकी सेनाप्रमुख जनरल मार्क मिली ने इस्रायल का दौरा किया है।

लेबनान की सीमा

पिछले कुछ दिनों से इस्रायल और लेबनान की सीमा पर तनाव में बढ़ोतरी हो रही है। चार दिन पहले सीरिया में स्थित ईरान के लष्करी अड्डे पर हुए हवाई हमले में हिज़बुल्लाह का वरिष्ठ कमांडर ढ़ेर हुआ था। इस हमले के लिए इस्रायल ज़िम्मेदार होने का आरोप रखकर हिज़बुल्लाह ने इस्रायल को गंभीर परिणामों की धमकी दी थी। इस्रायली सेना के ठिकाने अपने निशाने पर रहेंगे, यह धमकी हिज़बुल्लाह ने दी थी। वहीं, पिछले हफ़्ते में ही हिज़बुल्लाह ने गाझापट्टी में स्थित आतंकी संगठन हमास के साथ चर्चा करके, सभी चरमपंथी संगठनों को इस्रायल के विरोध में एक होने का आवाहन किया था। इसके अलावा हिज़बुल्लाह ने पिछले कुछ हफ़्तों से इस्रायल की सीमा के करीब अपने आतंकियों को इकठ्ठा करके, घुसपैठ करने की बड़ी तैयारी करने का आरोप इस्रायल कर रहा है।

लेबनान की सीमा

हिज़बुल्लाह की इस धमकी की पृष्ठभूमि पर इस्रायल ने लेबनान की सीमा के करीब बड़ी तैनाती की है। इस्रायली सेना ने इस तैनाती की जानकारी सार्वजनिक की है। साथ ही, इस्रायली सेना ने हिज़बुल्लाह की किसी भी हरकत के लिए लेबनीज सरकार को दोषी करार दिया जाएगा, यह चेतावनी भी दी है। लेबनान की सीमा से करीब इस्रायल सेना की तैनाती बढ़ा रहा था, तभी सरहदी क्षेत्र में गोलीबारी की घटनाएँ हुई हैं। इस्रायली सेना ने भी इसपर करारा प्रत्युत्तर दिया होने का ऐलान किया है।

इन सभी गतिविधियों की पृष्ठभूमि प,र अमरिकी सेनाप्रमुख जनरल मार्क मिली ने इसायल का दौरा करके रक्षामंत्री बेनी गांत्झ से भेंट की। साथ ही, इस्रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू के साथ भी उनकी चर्चा होने का वृत्त है। हिज़बुल्लाह के साथ बने तनाव और ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर भी अमरिकी सेनाप्रमुख ने इस्रायली नेताओं से चर्चा की। इसी बीच कासेम सुलेमानी के बाद अमरीका हिज़बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्ला को ढ़ेर करने की तैयारी में होने का आरोप ईरान के नेता ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.