तो फिर इस्रायल को भी बेरूत की तरह बड़ी कीमत चुकानी पडेगी – हिज़बुल्लाह प्रमुख का इशारा

बेरूत – दस दिन पहले लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए शक्तिशाली विस्फोट के लिए इस्रायल ज़िम्मेदार होने की बात सामने आने पर इस्रायल को भी बेरूत की तरह ही बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी, यह इशारा हिज़बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्ला ने दिया है। इसके अलावा सीरिया में हुए हमलों का भी इस्रायल पर प्रतिशोध लेंगे, यह ऐलान भी नसरल्ला ने किया है। इस वजह से बेरूत का विस्फोट और सीरिया में हुए हमलों की पृष्ठभूमि पर हिज़बुल्लाह इस्रायल पर हमला करने की तैयारी में जुटा होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

Israel-nasarallahबेरूत के बंदरगाह में 4 अगस्त के दिन हुए विस्फोट में 200 से अधिक लोग मारे गए और हज़ारों लोग घायल हुए। इस विस्फोट की जाँच जारी है और बंदरगाम में रखे गए 2750 टन अमोनियम नायट्रेट के भंड़ार की वजह से यह विस्फोट होने की जानकारी सामने आई है। लेबनीज सरकार और यंत्रणा की लापरवाही की वजह से यह हादसा होने की बात प्राथमिक जाँच से सामने आई है। फिर भी हिज़बुल्लाह का प्रमुख हसन नसरल्ला ने बेरूत के विस्फोट के लिए इस्रायल ज़िम्मेदार होने का आरोप रखा। ‘गोदाम में आग लगाकर या छोटा बम धमका करके इसके ज़रिए बड़ा विस्फोट करवाया गया होगा, इस संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता। इस विस्फोट की जाँच का अंतिम रपट अभी भी प्राप्त होना है। लेकिन, इस जाँच में बेरूत के विस्फोट के लिए इस्रायल ज़िम्मेदार होने की बात स्पष्ट हुई तो सीर्फ हिज़बुल्लाह ही नहीं बल्कि पूरा लेबनान इस्रायल को जवाब देगा। इस अपराध के लिए इस्रायल को बेरूत की तरह ही बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी’, यह धमकी नसरल्ला ने दी है।

बेरूत का विस्फोट ही नहीं बल्कि सीरिया में अपने कमांडर पर हुए हमले के लिए भी इस्रायल पर हमला करेंगे, यह ऐलान हिज़बुल्लाह के प्रमुख ने किया है। ईरान के विदेशमंत्री जावेद ज़रीफ ने हाल ही में लेबनान की यात्रा की। उनकी इस यात्रा के कुछ घंटे बाद ही नसरल्ला ने इस्रायल को धमकाया। इसी कारण नसरल्ला के इस धमकी के पीछे ईरान होने का दावा किया जा रहा है। साथ ही इस धमकी के बाद हिज़बुल्लाह ने इस्रायल के खिलाफ़ हमला करने की तैयारी रखी होने की संभावना भी व्यक्त की जा रही है। बीते महीने में ही इस्रायल ने लेबनान की सीमा के करीब अपनी सेना को तैनात करके युद्ध के लिए तैयार रहने के आदेश दिए थे। साथ ही हिज़बुल्लाह ने इस्रायल के खिलाफ़ एक भी गलती करना पूरे लेबनान के लिए भारी पड़ेगी’, यह इशारा भी इस्रायल ने दिया था।

बेरूत के विस्फोट के लिए बाहरी शक्ति ज़िम्मेदार होने का आरोप करके लेबनान के राष्ट्राध्यक्ष मिशेल एऑन ने इस्रायल की ओर उंगली दिखाई थी। इस्रायल को जिम्मेदार कहकर लेबनीज्‌ राष्ट्राध्यक्ष हिज़बुल्लाह की रक्षा कर रहे हैं, यह आरोप लेबनीज जनता ने किया था। तभी हिज़बुल्लाह के पूर्व प्रमुख सुत्री अल तुफायली ने भी बेरूत के विस्फोट के लिए नसरल्ला ज़िम्मेदार होने का आरोप किया था। साथ ही इस विस्फोट के मामले में बड़े नेताओं की जाँच करने की माँग तुफायली ने की थी। हिज़बुल्लाह के बड़े नेता ने ही यह आरोप करने से खलबली मची है।

इसी बीच बेरूत में हुए विस्फोट का आरोप इस्रायल पर रखने के बाद हिज़बुल्लाह प्रमुख नसरल्ला ने इस्रायल और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच हुए ऐतिहासिक शांति समझौते पर भी आलोचना की है। इस्रायल से यह समझौता करके ‘यूएई’ ने पैलेस्टिनी और अरब जनता के साथ दगाबाज़ी की है, यह आरोप नसरल्ला ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.