‘साऊथ चाइना सी’ में फ्रान्स की परमाणु पनडुब्बी की गश्त

south-china-sea-franceपॅरिस – फ्रान्स की नौसेना की प्रगत परमाणु पनडुब्बी ‘इमेराऊ’ साऊथ चाइना सी के चित्र में खुफिया गश्त पूरी करने में कामयाब हुई है। सादरी क्षेत्र में स्थित द्वीपों के विवाद को लेकर चीन और पड़ोसी आग्नेय एशियाई देशों में तनाव बना होते समय, फ्रेंच पनडुब्बी ने यह गश्त की। इस कारण इमेराऊ की साऊथ चाइना सी के क्षेत्र में की गश्त अंशत: खुफिया थी, ऐसी जानकारी फ्रान्स के नौसेना प्रमुख ने दी। साउथ चाइना सी के पूरे क्षेत्र पर दावा बतानेवाले चीन से, फ्रेंच पनडुब्बी की इस गश्त पर प्रतिक्रिया आ सकती है ।

‘‘‘इमेराऊ’ और फ्रेंच विध्वंसक ‘सेन’ लगभग १९९ दिनों की सागरी मुहिम पूरी करके हाल ही में फ्रान्स के टॉलोन बंदरगाह में दाखिल हुईं हैं। तकरीबन ३० हज़ार सागरी मिलो की इस यात्रा में इमेराऊ पनडुब्बी और सेन विध्वंसक ने भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान, इंडोनेशिया और अमरिकी नौसेना के साथ युद्धाभ्यास में सहभाग भी लिया था। परमाणु पनडुब्बी और विध्वंसक की लगभग सात महीनों की यह मुहिम फ्रान्स का नौसेना सामर्थ्य प्रदर्शित करती है। साथ ही, आनेवाले समय में दीर्घकालीन मुहिम के लिए फ्रान्स की नौसेना तैयार है, यह इससे स्पष्ट हो रहा है’’, ऐसा फ्रान्स के नौसेनाप्रमुख ऍडमिरल पियरे व्हॅन्डियर ने कहा है।

south-china-sea-franceवहीं, इमेराऊ पनडुब्बी के कमांडर अँटोइन डेलाव्यू ने दी जानकारी के अनुसार, कुछ स्थानों पर फ्रेंच पनडुब्बी ने अंशत: खुफिया पद्धति से यात्रा की। ‘इमेराऊ शांति से इस सागरी क्षेत्र में कैसे यात्रा करेगी, इसके एहतियात पनडुब्बी के अधिकारियों ने बरते थे। इंडोनेशिया के जावा और सुमात्रा द्वीपों के बीच की सुंदा की खाड़ी में से यात्रा करने से पहले इमेराऊ पनडुब्बी सागरी सतह पर आई थी। समुद्री यातायात की आजादी का पुरस्कार करने के लिए साउथ चाइना सी के क्षेत्र से प्रवास करना, यही अपनी इस मुहिम का लक्ष्य था’, ऐसा कमांडर डेलाव्यू ने कहा।

फ्रान्स के नौसेना प्रमुख ऍडमिरल व्हॅन्डियर और फ्रान्स के ‘सबमरिन अँड स्ट्रॅटेजिक ओशियानिक फोर्स’ के प्रमुख वाईस ऍडमिरल जीन-फिलिप चैन्यू ने भी इमेराऊ पनडुब्बी की इस यात्रा में सहभाग लिया था। दुनियाभर की नौसेनाओं की गतिविधियों पर नज़र रखनेवाली एक वेबसाइट ने यह जानकारी दी है। इमेराऊ साऊथ चाइना सी में यात्रा करते समय क्या नौसेना प्रमुख ऍडमिरल व्हॅन्डियर पनडुब्बी में थे, यह स्पष्ट नहीं हो सका है। लेकिन फ्रेंच पनडुब्बी ने साउथ चाइना सी के क्षेत्र में पूरी की यह गश्त चीन के लिए ज़बरदस्त झटका साबित हो सकती है।

south-china-sea-franceपिछले कुछ हफ्तों से ‘साऊथ चाइना सी’ के क्षेत्र में चरमस्तर का तनाव निर्माण हुआ है। चीन के दो सौ से भी अधिक मिलिशिया जहाज़ फिलीपीन्स के सागरी क्षेत्र में डेढ़ महीने से अधिक समय से खड़े हैं। इस दौर में फिलीपीन्स ने विध्वंसक और लड़ाकू विमान रवाना करके, चीन के मिलिशिया जहाजों पर निगरानी रखी थी। फिलीपीन्स की सागरी सीमा में चीन के जहाज़ों ने की इस घुसपैंठ की अमरीका ने आलोचना की। साथ ही, अमरीका का विमानवाहक युद्धपोत, उसके विध्वंसकों के बेड़े के साथ इस क्षेत्र में दाखिल हुआ था। इस कारण इस क्षेत्र में तनाव बना था।

इस तनाव के दौर में फ्रान्स की पनडुब्बी ने साउथ चाइना सी के क्षेत्र में शांति से किया प्रवास और अब उसकी की हुई घोषणा चीन को बेचैन करनेवाली साबित हो सकती है। फ्रान्स की नौसेना ने की इस घोषणा पर चीन से प्रतिक्रिया अपेक्षित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.