चीन में सौदी और ईरान के विदेश मंत्री की हुई मुलाकात – जल्द ही शुरू करेंगे दूतावास की सेवा

बीजिंग – सौदी अरब के विदेश मंत्री प्रिन्स फैझल बिन फरहान अल सौद और ईरान के विदेश मंत्री हुसेन आमिरअब्दोल्लाहियान की चीन में मुलाकात हुई। इस दौरान दोनों देशों के ताल्लुकात सुधारने के साथ व्यापार एवं दूतावास की सेवा जल्द ही शुरू करने के मुद्दे पर दोनों नेताओं ने चर्चा की। इसी बीच, ऐसी खबरें प्राप्त हो रही है कि, ईरान के राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम रईसी जल्द ही सौदी का दौरा करेंगे।

दूतावास की सेवापिछले महीने चीन ने सौदी और ईरान के बीच मध्यस्थता की थी। बीजिंग में आयोजित बैठक में इन दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शामिल हुए थे। वर्ष २०१६ से दोनों देशों के बीच बढ़ा तनाव कम करने के लिए इससे सहायता होने की खबरें प्रसिद्ध हुई थी। साथ ही आने वाले दिनों में दोनों देशों के विदेश मंत्री मुलाकात करके पहले जैसे दूतावास शुरू करने पर चर्चा करेंगे, यह भी तय हुआ था। इसके अनुसार गुरुवार को बीजिंग में चीन के विदेश मंत्री किन गैन्ग की मध्यस्थता से सौदी और ईरान के विदेश मंत्री ने मुलाकात की।

इस दौरान सौदी और ईरान के बीच यात्री सेवा शुरू करने पर भी चर्चा हुई। ईरान के राष्ट्राध्यक्ष के सौदी दौरे से इस सेवा की शुरुआत होगी, ऐसा दावा किया जा रहा है। इसी के साथ ईरान ने भी सौदी के राजे सलमान को ईरान आने के लिए आमंत्रित किया हैं। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.