ब्रिटन में दाऊद की ४० हजार करोड़ रुपयों की संपत्ति जप्त

नई दिल्ली: मुंबई के बम विस्फोट श्रृंखला के साथ आतंकी एवं गैरकानूनी कारवाईयों का सूत्रधार दाऊद इब्राहिम की ४० हजार करोड़ रुपयों की संपत्ति ब्रिटन ने जप्त की है। यह कारवाई मतलब भारत सरकार के प्रयत्नों को मिली बड़ी सफलता है। इस संदर्भ में भारत ने दिए सबूतों के बाद ब्रिटन सरकार ने यह कारवाई की है। जनवरी महीने में संयुक्त अरब अमीरात में (यूएई) में दाऊद की १५ हजार करोड़ रुपयों की संपत्ति जप्त करने का निर्णय लिया था।

 संपत्ति

भारत की सुरक्षा यंत्रणा दाऊद के दुनियाभर के अवैध एवं बेनामी संपत्ति की जानकारी जमा कर रहे हैं। फोर्ब्स इस प्रख्यात मासिक के दावे के अनुसार नशीली पदार्थों के व्यापार से संलग्न पाब्लो एस्कोबार के बाद दुनिया का दूसरा सबसे रईस गुनाहगार होने का होने वाले दाऊद के पास बहुत संपत्ति है। पाकिस्तान की गुप्तचर संघटना ‘आयएसआय’ के संरक्षण में पाकिस्तान में छुप कर बैठे दाऊद को, उसके पूर्व संयुक्त राष्ट्रसंघ ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किया था।

दाऊद ने अपने गुनहगारी साम्राज्य से जिन देशों में बेनामी संपत्ति की खरीदारी की है, उन देशो को भारत ने पिछले ३ वर्षों में दाऊद की संपत्ति की सूची एवं सबूत दिए हैं। राजनीतिक स्तर पर शुरू होने वाले भारत सरकार के इन प्रयत्नों की वजह से इस वर्ष के जनवरी महीने दाऊद की १५ हजार करोड़ रुपयों की संपत्ति जप्त की है। ऐसे सबूतों के ‘डोसियर’ सन २०१५ में भारत ने ब्रिटन को सौंपे थे।

ब्रिटिश यंत्रणा उसपर जांच कर रही थी। यह जांच पूर्ण होने के बाद ब्रिटन सरकार ने दाऊद के इस संपत्ति एवं मालमत्ता पर जब्ती की कार्रवाई शुरु की। ब्रिटन ने दाऊद के ६.७ अब्ज डॉलर्स मतलब ४० हजार करोड़ रुपयों से अधिक संपत्ति बरामद करने का वृत्त सामने आया है। जिसमे ब्रिटन में एक आलीशान होटल तथा अनेक घरों का समावेश है। ब्रिटन में इससे पहले दाऊद पर आर्थिक प्रतिबंध जारी किया था।

ब्रिटन ने ही दाऊद पाकिस्तान में होने के स्पष्ट संकेत दिए थे। ब्रिटिश यंत्रणा के पास दाऊद के तीन पते हो कर वह पाकिस्तान के है। ब्रिटन ने इससे पहले एक रिपोर्ट प्रसिद्ध किया था, जिसमें दाऊद के २१ फर्जी नाम दिए गए थे। अब्दुल शेख इस्माइल, इब्राहिम दाऊद हसन शेख, कासकर दाऊद हसन शेख इब्राहिम, कासकर दाऊद इब्राहिम मेनन, कासकर दाऊद हसन इब्राहिम, अब्दुल अज़ीज़ अब्दुल हमीद, अब्दुल रहमान शेख मोहम्मद इस्माइल, अनीस इब्राहिम शेख मोहम्मद, बड़ा भाई, दाऊद भाई, इकबाल भाई, दिलीप अजीज, दाऊद इब्राहिम, फारुखी शेख, हसन कासकर दाऊद, हसन दाऊद, इब्राहिम अनीस, मेनन दाऊद इब्राहिम, सबरी दाऊद, साहब हाजी और बड़ा सेठ ऐसी यह नाम है ऐसे यह नाम है।

यूएई और ब्रिटन ने दाऊद के बेनामी संपत्ति के विरोध में किए कारवाई की वजह से अन्य देश भी भारत की मांग के अनुसार दाऊद इब्राहिम की संपत्ति पर जब्ती ला सकते हैं, ऐसा दावा किया जा रहा है। दाऊद के विरोध में भारत में शरू मुहिम की वजह से उसे पाकिस्तान से बाहर निकलना कठिन हो गया है। जिसकी वजह से पाकिस्तान मैं उसकी सुरक्षा अधिक बढ़ा दी गई है। पाकिस्तान दाऊद अपने कब्जे में होने की बात कर लगातार झुठला रहा है। फिर भी, हाल ही में पाकिस्तान के भूतपूर्व हुकुमशाह जनरल परवेज मुशर्रफ ने दाऊद कराची में होने की बात प्रसिद्ध करके, पाकिस्तान सरकार को संकट में डाला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.