कॅटालोनिया के संसद से स्वतंत्रता की घोषणा

बार्सिलोना: कॅटालोनिया की संसद स्वतंत्र, सार्वभौम, जनतंत्रवादी एवं सामाजिक कानून के कैटालान संघ राज्य की स्थापना घोषित की जा रही है, इन शब्दों में स्पेन के कॅटालोनिया प्रांतने स्पेन से स्वतंत्र होने की घोषणा की है। कॅटालोनिया के संसद में हुए इस घोषणाने स्पेन के साथ संपूर्ण यूरोप को में जबर्दस्त खलबली फैलाई है और दुनिया भर में उसके तीव्र प्रभाव उमड़ रहे हैं, ऐसी आशंका जताई जा रही है।

स्पेन के प्रधानमंत्री मारियानो राजॉय ने पिछले हफ्ते शनिवार को कॅटालोनिया का स्वराज्य रद्द करने की प्रक्रिया शुरु करने के बात घोषित की थी। उसके बाद शुक्रवार को स्पेन के संसद में अंतिम चुनाव होने वाला था। यह प्रक्रिया शुरु रहते, कॅटालोनिया के संसद में स्वतंत्रता की घोषणा की गई है। संसद में इस घोषणा के बाद संसद से बाहर जाकर हजारों नागरिकों ने जबरदस्त जल्लोष कर के इस निर्णय का स्वागत किया है।

स्वतंत्रता की घोषणास्पेन सरकारने शुक्रवार को कॅटालोनिया पर नियंत्रण रखने की कारवाई शुरू की जाएगी, ऐसा पहले ही सूचित किया था। उसके लिए राज्यघटना के आर्टिकल १५५ का इस्तेमाल करने का निर्णय लिया गया था। पर स्पेन सरकार की यह कारवाई होने से पहले ही कॅटालोनिया के संसद में स्वतंत्रता की घोषणा करके प्रधानमंत्री मारियानो राजॉय एवं सरकार को तकलीफ में लाने का प्रयत्न किया है। कॅटालोनिया के संसद में हुए चुनाव में ७० सदस्यों ने स्वतंत्रता के पक्ष में और अन्य १० लोगोंने उसके विरोध में मतदान किया है।

कॅटालोनिया के संसद में हुई घोषणा के बाद स्पेन के प्रधानमंत्री ने देश की जनता को शांतता रखने का आवाहन किया है। उस समय देश का कानून एवं सुव्यवस्था रखने के लिए सरकार सज्ज होने की गवाही भी उन्होंने दी है। कॅटालोनिया के स्वतंत्रता की घोषणा के बाद युरोपिय महासंघ ने प्रतिक्रिया देने के लिए इनकार किया है।

कुछ विश्लेषकों ने कॅटालोनिया के संसद में दिए इस घोषणा यह प्रतिकात्मक तथा अल्पजीवी होगी, ऐसा दावा किया है। स्पेन के राज्य घटना के अनुसार देश के सर्वोच्च न्यायालयने कॅटालोनिया की स्वतंत्रता गैरकानूनी होने का निर्णय लिया है।

कॅटालोनिया यह स्पेन में सर्वाधिक समृद्ध प्रांत होकर देश की जीडीपी में २० प्रतिशत हिस्सा इस प्रांत का है। स्वतंत्र भाषा एवं संस्कृति होने वाले इस प्रांत में अनेक दशकों से स्वतंत्रता की मांग हो रही है। यूरोप में आर्थिक संकट की पृष्ठभूमि पर इस मांग को अधिक बल मिला है और स्पेन सरकार हमें इसका योग्य हिस्सा न देने का आरोप कॅटालोनिया की जनता तथा सरकार से हो रहा है।

स्पेन का कॅटालोनिया पर सीधा नियंत्रण

माद्रिद: कॅटालोनिया की संसद में स्वतंत्रता की घोषणा करने के बाद, केवल ४० मिनट के अवधि में स्पेन के सरकार ने कॅटालोनिया में आर्टिकल १५५ जारी करके सभी सूत्र कब्जे में लिए है। स्पेन के संसद में इस संदर्भ में हुए प्रस्ताव को मंजूरी देने की बात घोषित की है।

इस घोषणा के बाद आनेवाले कुछ घंटों में कॅटालोनिया सरकार बर्खास्त होने की आशंका होकर। स्थानीय पुलिस दल पर स्पैनिश सरकार का नियंत्रण स्थापित किया जाएगा। कॅटालोनिया को स्वराज्य के अंतर्गत मिलने वाले अधिकारों में भी कटौती होने के संकेत सूत्रों ने दिए हैं। माध्यमोने इस घटनाक्रम से स्पेन मे नए सिविल वॉर का संकेत होने का इशारा दिया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.