चीन के खिलाफ दादागिरी करना अमरीका बंद करें – ‘ऐप्स’ पर लगाई पाबंदी पर चीन की तीखी प्रतिक्रिया

वॉशिंग्टन – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने कार्यकाल के आखिरी चरण मे भी, चीन के खिलाफ जारी कार्रवाई की तीव्रता बरकरार रखने के संकेत दिए हैं। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने मंगलवार के दिन चीन के ‘अलिपे’ और ‘वुईचैट पे’ समेत कुल आठ ‘ऐप्स’ पर पाबंदी लगाने के आदेश जारी किए। इस पर चीन ने काफी तीखी प्रतिक्रिया दर्ज़ करके, चीन के विरोध में दादागिरी करना बंद करें, ऐसी चेतावनी अमरीका को दी है।

Us-chinaबीते कुछ सप्ताहों में अमरीका ने लगातार चीन के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्णय किए हैं। अमरीका में कार्यरत चीन की बड़ी कंपनियों के साथ ही, चीन से अमरीका में निर्यात करनेवाली कंपनियों को एवं वरिष्ठ चिनी अधिकारियों और नेताओं को लक्ष्य किया जा रहा है। चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत अमरीका की लूट करने के साथ, जनतंत्र कमज़ोर करने की और जागतिक स्तर पर अमरीका के वर्चस्व को झटके देने की कोशिश मे होने के आरोप, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प समेत उनके प्रशासन के नेता और अधिकारी कर रहे हैं। चीन की हुकूमत की इन कोशिशों को रोकने के लिए ही, चीन के खिलाफ आक्रामक निर्णय करने का सिलसिला जारी है, ऐसा बयान अधिकारी एवं सूत्र कर रहे हैं।

मंगलवार के दिन हुई कार्रवाई भी इसी आक्रामक मुहिम का हिस्सा साबित हुई है। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने जारी किए आदेशों के अनुसार, ‘अलिपे’, ‘वुईचैट पे’, ‘कैमस्कैनर’, ‘शेअरचैट’, ‘टेन्सेंट क्यूक्यू’, ‘व्हीमेट’, ‘क्यूक्यू वॉलेट’ और ‘डब्ल्यूपीएस ऑफिस’ इन आठ चिनी ‘ऐप्स’ पर पाबंदी लगाई गई है। अमरीका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए चीन की ‘ऐप्स’ विकसित करनेवाली कंपनियों को रोकना आवश्‍यक है, ऐसा इस आदेश में स्पष्ट कहा गया है। बीते महीने में अमरीका ने, चीन की करीबन ६० कंपनियों पर पाबंदी लगाने का ऐलान किया था। ये कंपनियाँ चीन की सेना से संबंधित होने का दावा करके यह कार्रवाई की गई थी।

Us-chinaअमरीका ने इस तरह एक के बाद एक कार्रवाई करने की वजह से, चीन काफी परेशान होने का चित्र सामने आ रहा है। मंगलवार के दिन ट्रम्प ने नये आदेश जारी करने के बाद चीन ने तीखी प्रतिक्रिया दर्ज़ की है। ‘अमरीका के नये आदेश उसकी दादागिरी का हिस्सा साबित होते हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा की कल्पना का, मनमानी तरीके से विस्तार करके यह निर्णय किया गया है। अमरीका अवैध तरीके से विदेशी कंपनियों का दमन कर रही है और यह गैरज़िम्मेदाराना बर्ताव साबित होता है। चीन अपनी कंपनियों के अधिकार कायम रखने के लिए आवश्‍यक प्रावधान करेगा’, यह चेतावनी चीन के विदेश विभाग की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने दी है।

कोरोना की पृष्ठभूमि पर, आन्तर्राष्ट्रीय समुदाय में चीन के विरोध में असंतोष लगातार बढ़ रहा है और अमरीका के साथ ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और भारत जैसें प्रमुख देशों ने भी चिनी कंपनियाँ और ‘ऐप्स’ के खिलाफ पाबंदी लगाने की कार्रवाई की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.